फॉलो करें

भारत में तेजी से फैल रहा कोविड का नया स्ट्रेन, पहले से खतरनाक है ये कोरोना

249 Views

भारत में तेजी से फैल रहा कोविड का नया स्ट्रेन, पहले से खतरनाक है ये कोरोना

भारत में करीब 12 राज्य नए वेरिएंट की चपेट में हैं. ये वेरिएंट पहले से ज्यादा आक्रामक और घातक माना जा रहा है. इस स्थिति से निपटने के लिए सरकारें परेशान हैं और कोशिश कर रही हैं कि इसे काबू किया जाए.

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत में नए वेरिएंट की पहचान दिसंबर 2020 में हुई थी. महाराष्ट्र में 230 लोगों में ये वेरिएंट पाया गया था. वहीं वर्तमान समय में स्थिति और ज्यादा खराब हो चुकी है क्योंकि ये अपने चरम सीमा पर है. लेकिन हमें वास्तव में कितना परेशान होना चाहिए? क्या डबल म्यूटेंट वायरस ब्राजील के कोविड संस्करण की तरह है?.

ऐसे कई सवाल है जो मन में आने लाजमी से हो गए हैं. नए स्ट्रेन को डबल म्यूटेंट वायरस क्यों कहा जाता है ?

वर्तमान में जिस वायरस ने भारत में लाखों जिंदगी निगल ली है वो डबल म्यूटेंट ही है. वायरस के अन्य उत्परिवर्तन की तरह नए उत्परिवर्तन वायरस के आनुवंशिक कोड में अंतर होता है जो इसे ACE2 प्रविष्टि रिसेप्टर्स में तेजी से संलग्न करने की अनुमति देता है और इसको सबसे ज्यादा डरावना दो वायरस म्यूटेशन के चिह्न बनाते हैं जिसकी वजह से ये डबल म्यूटेंट बन जाता है.

B.1.617 है डबल म्यूटेंट वेरिएंट :

इस डबल म्यूटेंट वेरिएंट को B.1.617 नाम से भी जानते हैं. नए डबल म्यूटेंट वायरस के साथ पाए गए सकारात्मक मामलों का पता भारत के कम से कम 5 राज्यों में लगाया गया है, जिनमें पिछले महीने काफी इजाफा देखने को मिला था इसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब शामिल हैं. दरअसल ये वेरिएंट विश्व स्तर पर भी चौंकाने वाला है, रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में भी इस वेरिएंट के केस पाए गए हैं.

कितना खतरनाक है ये वेरिएंट ?

ये नया म्यूटेशन आनुवंशिक कोड को दो अन्य उत्परिवर्तन E484Q और L452R म्यूटेशन से वहन करता है. जबकि दोनों उत्परिवर्तन अलग अलग प्रकारों के लिए जाने जाते हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब ये दोनों आपस में मिल गए हैं जिससे ये ज्यादा खतरनाक हो चुके हैं. यानी डबल म्यूटेशन में कोरोना वायरस से संबंधित दो अलग अलग स्पाइक प्रोटीन वायरस को मानव कोशिकाओं से जुड़ने में मदद करता है और फिर हमारे अंगों पर हमला करता है.

क्या यह हमारी प्रतिरक्षा के लिए खतरा है ?

भारत में इस समय जिस तरह से दूसरी लहर तेजी से फैल रही है, विशेषज्ञों का मानना है कि दोहरे उत्परिवर्ती संस्करण इसकी मुख्य वजह है. जानकारी के मुताबिक ये डबल उत्परिवर्ती संस्करण ज्यादा संक्रामक है, जो न केवल तेजी से फैलता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को खराब करने की वजह बनता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान भी जारी किया था जिसमें कहा गया था कि नया वेरिएंट संक्रमण दर को बढ़ा सकता है और आसानी से प्रतिरक्षा सुरक्षा को बढ़ा सकता है.

क्या टीकाकरण अभियान इससे प्रभावित होगा ?

भारत में बढ़ते कोविड मामलों के बीच बहुत सारे लोगों ने वैक्सीन लगवाई है. हालांकि कोविड वैक्सीन 100 फीसदी प्रभावी नहीं मानी जा रही है. क्योंकि नया वेरिएंट ज्यादा खतरनाक और तेजी से फैलने वाला वायरस है इसलिए ये उन लोगों में भी फैल सकता है जो पहले कोविड से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं. फिर भी वैक्सीनेशन अभी भी वायरस के खिलाफ एक अच्छा विकल्प हो सकता है. वहीं विशेषज्ञ अभी भी लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल