फॉलो करें

भारी बारिश के चलते उफान पर एमपी की नदियां, कई ट्रेनों के रूट में हुआ बदलाव

79 Views

मध्य प्रदेश में आज शुक्रवार को भी कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बताया जा रहा है कि इटारसी से नागपुर रेल रूट पर कीरतगढ़-ताकू के बीच ट्रैक पर पानी आ गया. गाड़ी संख्या २०८०६ नई दिल्ली-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस और १२६१६ नई दिल्ली-चेन्नई जीटी एक्सप्रेस को इटारसी स्टेशन से डायवर्ट रूट वाया खंडवा-बडनेरा-वर्धा-बल्लारशाह होकर चलाया जा रहा है. वहीं उज्जैन में शिप्रा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है.

प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश को लेकर जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभागो के जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि भोपाल संभाग के जिलों सागर, दमोह, उमरिया में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी है. यहां गरज-चमक के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है. प्रशासन ने भारी बारिश की चलते तवा डैम के दस गेट खोल दिए हैं.

जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है उनमें जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच शामिल हैं.

नर्मदापुरम और इटारसी में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. तेज पानी गिरने से मुख्य सड़क पर भी जलभराव हो गया है. सड़कों के अलावा कई घरों में भी बारिश का पानी घुस गया है. हालातों से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीम मौके पर तैनात कर दी गई है. हालात ये हैं कि नर्मदापुरम में तवा डैम के १० गेट खोल दिए गए हैं. लगातार बारिश के चलते इन गेट को ७-७ फीट तक खोला गया है. इनसे १,०६,४४२ क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है. बांध का अधिकतम लेवल ११८६ फीट है. ३१ जुलाई तक इसका जलस्तर ११५८ फीट रखा गया था.

बैतूल में मुलताई के चंदोरा डैम के ७ गेट खोले गए. पहले इन्हें आधे-आधे फीट तक खोला गया था, लेकिन फिर भारी बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने देर रात एक-एक फीट खोल दिया. गेट खुलने से पहले आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया. दूसरी ओर, बैतूल में ताप्ती नदी के पारसडोह डैम के भी २ गेट खोल दिए गए. सारनी सतपुड़ा डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. यहां ६७ क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है. भारी बारिश से ताप्ती नदी उफान पर है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल