फॉलो करें

मंत्री परिमल शुक्लवैद्य ने सुक्ष्म सिंचाई सेट वितरित किये

56 Views
कृषि विभाग, कछार द्वारा मंगलवार को यहां डीआरडीए, कछार के सम्मेलन हॉल में कमल बरुआ, एडीसी (कृषि), कछार की अध्यक्षता में स्प्रिंकलर सिंचाई सेट का औपचारिक वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया.
 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पर्यावरण और वन, मत्स्य पालन और उत्पाद शुल्क मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने भाग लिया।
 सुकलबैद्य ने किसानों के कल्याण और विकास के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व में वर्तमान सरकारों की विभिन्न पहलों पर विस्तार से बात की।  उन्होंने किसानों से खाद्यान्न, मछली, मांस और अंडे की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उन्नत कृषि तकनीकों को अपनाने की अपील की, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो और भारत को इन क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाया जा सके।  उन्होंने पारंपरिक अच्छी कृषि पद्धतियों से समझौता किए बिना नई तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया।  उन्होंने युवाओं से स्थानीय बाजार की मांग का लाभ उठाने के लिए फूलों, उच्च मूल्य की फसलों, मछली आदि के उत्पादन में संलग्न होने की अपील की।  मंत्री ने मानव जीवन और कृषि में भी पानी के महत्व को दोहराया।  उन्होंने कहा, “टिकाऊ कृषि के लिए पानी का संरक्षण और कुशल उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है।”
 उन्होंने किसानों से जलशक्ति अभियान के सपने को पूरा करने के लिए स्प्रिंकलर सेट और अन्य जल बचत तकनीकों का सही उपयोग करने का भी आग्रह किया।  उन्होंने कृषि विभाग और जिला प्रशासन द्वारा कृषक समुदाय को लाभ पहुंचाने वाली पहलों पर संतोष व्यक्त किया।
 कटिगोरा के विधायक खलील उद्दीन मजूमदार ने विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों से उन किसानों को अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने का अनुरोध किया जो हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।
 इस अवसर पर विधायक सिलचर के प्रतिनिधि रथींद्र नाथ साहा ने भी संबोधित किया।  कछार के जिला कृषि अधिकारी एलआई सिंह ने किसानों को संबोधित किया और किसानों की आय दोगुनी करने और जिले की फसल गहनता बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा लागू विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की.
 उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि जिले के कृषि परिदृश्य में सुधार के लिए विभाग द्वारा तैयार किए गए इनपुट और बुनियादी ढांचे का उचित उपयोग करें।
 इससे पूर्व बैठक का उद्देश्य अनुमंडल कृषि पदाधिकारी (बागवानी), सिलचर डॉ. ए आर अहमद ने बताया.
 डॉ. अहमद ने बताया कि पीएमकेएसवाई 2021-22 के प्रति बूंद अधिक फसल घटक के तहत 85% सब्सिडी पर स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई सेट वितरित किए जा रहे हैं।  0.40 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए, कुल परियोजना लागत 19,177 रुपये है जिसमें से केंद्रीय हिस्सा 9,493.00 रुपये और राज्य अनिवार्य हिस्सा 1,055.00 रुपये है।  हालांकि, 0.40 हेक्टेयर के मुकाबले 5,753 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी।  मुख्यमंत्री समग्र ग्राम उन्नयन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लाभार्थी का हिस्सा और कम होकर रु।  0.40ha आकार 63mm पोर्टेबल स्प्रिंकलर सेट के लिए 2,876।  उन्होंने सदन को बताया कि किसानों को विशेष रूप से स्प्रिंकलर और ड्रिप सेट के उपयोग, प्लास्टिक मल्चिंग के उपयोग और एचडीपीई के उपयोग पर जल बचत प्रौद्योगिकियों के उपयोग के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए इस वर्ष सितंबर और अक्टूबर के महीने के दौरान जागरूकता कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई थी।  जल संरक्षण के लिए भू झिल्ली।  उन्होंने खुलासा किया कि निदेशक, बागवानी और एफपी ने पीएमकेएसवाई 2021-22 के तहत पहले ही 310 स्प्रिंकलर सेट आवेदनों को मंजूरी दे दी है।  अन्य 90 सेट दस्तावेज़ अपलोडिंग और स्वीकृति इंटरफ़ेस पर लंबित हैं।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष के दौरान विभाग द्वारा और अधिक आवेदनों की प्रतीक्षा की जा रही है।
 दोनों विक्रेताओं के प्रतिनिधि, जैन इरिगेशन सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और प्रीमियर एग्रो एड्रिटेक प्राइवेट लिमिटेड भी कुछ स्प्रिंकलर सिंचाई सेट के साथ मौजूद थे।
 मंत्री शुक्लबैद्य और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने समारोह में उपस्थित 65 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। स्प्रिंकलर सेट औपचारिक रूप से वशिष्ठ बर्मन, गोपाल धुबी, प्रभात सेन, सुमित दास और नजीमुद्दीन बरभुइया को सौंपे गए।  लाभार्थियों ने पीएमकेएसवाई के तहत सब्सिडी के साथ उचित समय पर सेट प्राप्त करने पर संतोष व्यक्त किया।
 कार्यक्रम का संचालन एसडीएओ सोनाई के प्रभारी डॉ एनसी दास ने किया।  विभाग की ओर से कछार के नोडल अधिकारी (पीएमकेएसवाई) डॉ एआर अहमद ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल