फॉलो करें

मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने की असम आदर्श ग्राम योजना के निरीक्षण अधिकारियों से बातचीत

54 Views

गुवाहटी:मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को निरीक्षण अधिकारियों को असम आदर्श ग्राम योजना को सफल बनाने की आकांक्षाओं का संज्ञान लेते हुए ग्रामीणों के सहयोग से एक व्यापक ग्राम विकास योजना तैयार करने को कहा।
मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने जनता भवन (असम सचिवालय) में योजना के निरीक्षण अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि गांवों को सतत विकास की दिशा में सशक्त बनाने एवं बुनियादी ढांचा और गुणवत्तापूर्ण अंतिम स्तर तक सेवा प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। निरीक्षण अधिकारी अपने निर्धारित गांवों का दौरा करें, ग्रामीणों के साथ बैठक करें और एक अनुकूलित ग्राम विकास योजना तैयार करें, ताकि ग्रामीणों को योजना का लाभ मिल सके।

निरीक्षण अधिकारियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि योजना को इस तरह से क्रियान्वित किया जाना चाहिए कि असम योजना के क्रियान्वयन में एक आदर्श राज्य बने। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पहले ही प्रत्येक राजस्व ग्राम को प्रारंभिक कार्य के लिए 50 लाख रुपये रुपये जारी कर चुकी है। एक बार यह राशि पूरी तरह से खर्च करने के बाद, अगली किस्त जारी की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि असम आदर्श ग्राम योजना के तहत, अगले तीन वर्षों में असम में 126 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में दो गांवों को मौलिक उद्देश्यों के रूप में समग्र और समावेशी सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के साथ मॉडल गांवों के रूप में विकसित किया जाएगा। आदर्श गांवों के विकास के लिए प्रत्येक गांवों को 5 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के बेहतर और कुशल कार्यान्वयन के लिए 54 निरीक्षण अधिकारियों को सौंपे गए गांवों के साथ जिम्मेदारी दी गई है वे विकास योजना तैयार करेंगे और उसके क्रियान्वयन की निगरानी करेंगे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल