फॉलो करें

मुख्यमंत्री ने 70 मेगावाट आमगुरी सोलर पार्क का किया उद्घाटन

48 Views

शिवसागर (असम):मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को अक्षय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्य के बिजली क्षेत्र को मजबूत करने के प्रयास में 70 मेगावाट के आमगुरी सोलर पार्क का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों उपलब्धता होने के बावजूद भी राज्य उचित योजना के अभाव में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में संभावनाओं का दोहन करने में पिछड़ गया है। उन्होंने कहा कि आमगुरी सोलर पार्क से बिजली क्षेत्र को और बढ़ावा मिलेगा और यह परियोजना राज्य के इतिहास में हमेशा मील का पत्थर बनी रहेगी।

उन्होंने कहा कि सतत विकास को साकार करने के लिए अक्षय ऊर्जा की क्षमता का दोहन करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्षय ऊर्जा के महत्व पर जोर देते हुए राज्यों से इस क्षेत्र में उपलब्ध क्षमता के दोहन पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आमगुरी सोलर पार्क का इस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य में 2200 मेगावाट बिजली की मांग की बात कहते हुए बताया कि जलविद्युत और सौर ऊर्जा क्षमता का पता लगाकर मांग को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में 1000 मेगावाट बिजली पैदा करने की ओर बढ़ रहा है।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने शुरू से ही बिजली क्षेत्र को नई गति देने का प्रयास किया है जिसके फलस्वरूप राज्य इस क्षेत्र में लाभ प्राप्त कर रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए अपने प्रयास जारी रखे हैं और अरुणोदय जैसी पहल इस संबंध में मदद करती है। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली मासिक राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से सीधे एमएसपी पर 3 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदा है।

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को पारेषण लाइन को मजबूत करने और आमगुरी के लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए भी कहा। उन्होंने घोषणा की कि आमगुरी के अस्पताल को 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा आमगुरी केंद्रीय नाट्य मंदिर के लिए 2 करोड़ रुपये और आमगुरी में निरीक्षण बंगले के लिए 7 करोड़ रुपये की भी घोषणा की।मुख्य सचिव जिष्णु बरुवा ने जहां स्वागत भाषण दिया, वहीं बिजली मंत्री बिमल बोरा ने भी इस अवसर पर अपनी बातें रखी। कार्यक्रम में राजस्व मंत्री जोगेन महन, सांसद तपन कुमार गोगोई और सांसद कामाख्या प्रसाद तासा, विधायक प्रदीप हजारिका, धर्मेश्वर कोंवर, सुशांत बरगोहाईं, बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल