फॉलो करें

मोहनपुर में विष्णुप्रिया मणिपुरी की कविता ‘नामतिछसी’ पुस्तक का हुआ विमोचन

323 Views

संगीतकार बीरेंद्र कुमार स्मृति बिष्णुप्रिया मणिपुरी साहित्य संग्रह और संरक्षण शाला उषा प्रकाशन ने डॉ बिष्णु प्रसाद सिंह द्वारा लिखित कविता नामातीछ की पुस्तक का आधिकारिक रूप से विमोचन किया, पूर्व शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता अमरेंद्र सिंह ने ज्योति शैक्षणिक मोहनपुर में समारोह की अध्यक्षता की। दीप प्रज्वलन द्वारा राधामाधव महाविद्यालय, शिलचर के पूर्व प्राचार्य डॉ प्रभात कुमार सिंह जी ने किया।

पूर्व शिक्षक कुलमणि मिश्रा ने सांत्वना भाषण के माध्यम से शुभकामनाएं दीं, फिर पश्चिम शिलचर कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डॉ मानस सिंह द्वारा पुस्तक का विमोचन किया गया। लेखक पुस्तक के संदर्भ और प्रासंगिकता पर एक संक्षिप्त चर्चा देते हुए अपने भाषण में, झुलम गवर्नमेंट कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ हरेंद्र सिंह ने साहित्यिक कविता के महत्व पर चर्चा की और नई पीढ़ी को साहित्य के अभ्यास में आगे बढ़ने का आह्वान किया। बिष्णुप्रिया मणिपुरी भाषा आंदोलन के संस्थापकों में से एक समीर सिंह ने कविता की पुस्तक की प्रशंसा की और इसे दीर्घकालिक कड़ी मेहनत का वास्तविक लाभ बताया। शिलचर कॉलेज के प्राचार्य डॉ धृतकांता राजकुमार ने अपने भाषण में कहा कि साहित्य की रचना के माध्यम से व्यक्ति की अव्यक्त प्रतिभाएं सामने आती हैं। डॉ बरन सिंह ने कविता की पुस्तक पर चर्चा की और ‘नामतीछ’ के नामकरण को सर्वश्रेष्ठ नामकरण कहा।

शिलचर कॉलेज की सहायक प्रोफेसर डॉ सुष्मिता सिंह ने कविता की पुस्तक की प्रशंसा की और उचित चर्चा के बाद, डॉ प्रभात कुमार सिंह ने संगीतकार बीरेंद्र कुमार सिंह के योगदान पर एक संक्षिप्त चर्चा की और नई पीढ़ी को समाज सेवा में लगे रहने का आह्वान किया। असम सरकार के भाषा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित श्रीकांत साहित्य के संदर्भ में चर्चा करते है, कुलमनी मिश्र ने साहित्य के आध्यात्मिक पहलू पर गहन चर्चा की प्रमुख साहित्यकार और सामाजिक कार्यकर्ता बरन सिंह ने पुस्तक की सफलता की कामना की और सामाजिक योगदान पर जोर दिया। विज्ञान शिक्षक गोरचंद सिंह ने पुस्तक में संकलित कविताओं की प्रशंसा की और तीन आयामों और सूत्रों के माध्यम से महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात शिक्षक प्रणय सिंह ने किया, स्व-लिखित कविता शिक्षक रबीना सिंह, शिक्षक विद्यारतन सिंह, वरुण सिंह, प्रणय सिंह और अन्य ने सुनाई ।

प्रख्यात साहित्यकार भुवन विजय सिंह ने शुरू से ही बात की। लीईचंदन अन्य शेरों और सुमेधा सिंह द्वारा प्रदान किया गया था। संस्था की ओर से प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता गौर मोहन सिंह ने पुरस्कार स्वीकार किया। इस अवसर पर प्रमुख शिक्षक विवेकानंद सिंह, चेना रूप कलाक्षेत्र के संपादक और पीर सिंह, पुत्री पी सिंह महाशया उपस्थित थे। सुरेंद्र सिंह, शिक्षक देवदत्त सिंह, बत्तीम सिंह, आर्य भट्ट विज्ञान समन्वयक प्रताप सिंह, श्रीमती शर्मा साक्षी सिंह, शिक्षक बासुदेव सिंह, राजमोनी शिक्षक, पुतुल सिंह, शिक्षक शुक्ला और वज्र कांत सिंह। कविताओं की पुस्तक के प्रकाशक कबि की पत्नी श्रीमती अर्चना सिंह महाशया थीं। कविताओं की पुस्तक सेनारूप सिंह को समर्पित है, जो बिष्णुप्रिया मणिपुरी समाज के सर्वश्रेष्ठ कवियों में से एक हैं। पूरबी सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और अंत में, अध्यक्ष ने बैठक की समीक्षा की और बैठक की समाप्ति की घोषणा की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल