फॉलो करें

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने का उद्देश्य

30 Views

गुवाहाटी,  मौजूदा यात्री सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने एवं रेलवे स्टेशनों को ज्यादा से ज्यादा यात्रियों के अनुकूल बनाने के लिए पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) ने अपने क्षेत्राधिकार के अधीन अधिक संख्यक यात्रियों वाले स्टेशनों पर कई लिफ्ट और एस्केलेटर स्थापित किए हैं। वास्तव में, पूसीरे ने कुछ चयनित रेलवे स्टेशनों के उपलब्ध बुनियादी संरचना को उच्च स्तरीय मानकों तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस तरह के परिवर्तन का उद्देश्य यात्रियों विशेष रूप से बुजुर्ग, दिव्यांग और अस्वस्थ यात्रियों की एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक आसान आवाजाही सुनिश्चित करना है। नए लिफ्ट और एस्केलेटर कई अन्य यात्री सुविधाओं के प्रावधान और उन्नयन के इतर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

वर्तमान में पूसीरे के पांच मंडलों के अधीन प्रमुख स्टेशनों पर 45 लिफ्ट और 35 एस्केलेटर की सेवा प्रदान की गई है। पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान, चार लिफ्टों को चालू किया गया था, जिनमें 02 लिफ्ट बारसोई में और अन्य 02 लिफ्ट जलपाईगुड़ी रोड रेलवे स्टेशनों में है। अगरतला और कामाख्या रेलवे स्टेशनों पर दो-दो एस्केलेटर के साथ कुल चार एस्केलेटर भी चालू किए गए।

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 46 रेलवे स्टेशनों पर 94 लिफ्ट लगाने के कार्य को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार, ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के अधीन 13 स्टेशनों पर स्वीकृत अतिरिक्त 26 एस्केलेटर की स्थापना का कार्य भी विभिन्न चरणों में है।

लगातार बढ़ती यात्री संख्या को देखते हुए पूसीरे द्वारा यात्रियों की सुरक्षित और सुविधाजनक प्रवेश एवं निकास के साथ-साथ रेल सुविधाओं के अधीन क्रॉस-नेविगेशन की आसानी के लिए प्रमुख स्टेशनों पर लिफ्ट, एस्केलेटर की संख्या बढ़ाकर उसके निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। ये अतिरिक्त सुविधाएं यात्रियों को आसान पहुंच, ट्रेन यात्रा का सुखद अनुभव प्रदान करने में मदद करेंगी तथा रेल सेवाओं को और अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल बनाएंगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल