फॉलो करें

राष्ट्रवाद और विकास के लिए एक समर्पित व्यक्तित्व -रत्नज्योति दत्त-

232 Views

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक गौरीशंकर चक्रवर्ती के बारे में लिखने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए, जिन्हें लोकप्रिय रूप से “गौरी दा” के नाम से जाना जाता था। वह ७१ साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद मार्च २४ को राजधानी में सद्गति को प्राप्त हुये। मैं लगभग तीन दशकों से गौरीदा को जनता हूं। वह अपने जनसंपर्क अभ्यास में अक्सर हमारे फ़क़ीरटील्ला घर में आते थे। मेरे माता-पिता के लिए उनका बहुत सम्मान था। गौरीदा हमेशा एक मुस्कुराता हुआ, जमीन से जुड़े हुए एक व्यक्तित्व थे।

वह जलालपुर टी एस्टेट में पले बढ़े, जहाँ उनके पिता एक डॉक्टर के रूप में काम करते थे। उनका गांव जलालपुर काछार जिले में कलाईन के पास है और बांग्लादेश की सीमा से दूर नहीं है। बराक घाटी में आरएसएस की गतिविधियों के लिए जलालपुर एक स्थानीय केंद्र माना जाता है। जलालपुर की राष्ट्रवाद की विरासत को गौरी दा ने अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में आगे बढ़ाया। उन्होंने विज्ञान में मास्टर और कानून की डिग्री उत्तर भारत से ली। उन्होंने गुवाहाटी के प्रतिष्ठित कॉटन कॉलेज में भी पढ़ाई की।

गौरीदा के कद को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलालपुर में उनके घर दौरा किया था, जब वह पिछले दिनों की याद कर रहे थे। तत्कालीन आरएसएस प्रचारक मोदी ने गुवाहाटी से चंद्रनाथपुर / बिहारा तक ट्रेन में सवार होकर जलालपुर का दौरा किया। वह असम आन्दोलन के समय का युग था। गुवाहाटी-बदरपुर रेल मार्ग पर मीटर-गेज लाइनें हुआ करती थीं। मोदी की जलालपुर यात्रा एक बीमार परिवार के सदस्य को यात्रा का भुगतान करने की संघ की परंपरा के अनुरूप थी।

२०१४ में मोदी की अगुवाई वाली सरकार के सत्ता संभालने के बाद, सर्वोच्च प्राथमिकता लामडिंग-बदरपुर-शिलचर गेज परिवर्तन के लंबित कार्यों के लिए दी गई थी। उस समय, गौरीदा गुवाहाटी में तैनात थे। जाहिर है, रेल मार्ग को ब्रॉडगेज लाइनों में बदलने का मुद्दा उनके दिल के करीब था। संघ ने बराक घाटी में रेल गेज रूपांतरण कार्यों को आगे बढ़ाने और बाद में ब्रॉड गेज लाइन को त्रिपुरा तक पहुंचाने में सक्रिय भूमिका निभाई। बराक घाटी और त्रिपुरा के लोग अभी भी गेज परिवर्तन के कामों के अंतिम चरण को पूरा करने के लिए उनकी भूमिका को श्रद्दा से याद करते हैं। नई दिल्ली में बैठे प्रधानमंत्री मोदी, जलालपुर की यात्रा के कारण जमीनी हकीकत के साथ संबंध बना सके थे ।

दक्षिण असम और त्रिपुरा के भीतरी स्थानों में रहने वाली आबादी के राष्ट्रीय एकीकरण के कारण को उजागर करने के लिए गौरीदा की खोज में गेज रूपांतरण की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

गौरी दा का दृढ़ता से मानना ​​था कि इन क्षेत्रों में रहने वाले स्वदेशी समुदायों के राष्ट्रीय एकीकरण से मुख्य भूमि भारत के साथ रेल संपर्क को बढ़ावा दिया जा सकता है। अगरतला और बदरपुर को नई दिल्ली के साथ व्यापक रेल मार्ग नेटवर्क के माध्यम से जोड़ने का मुद्दा दक्षिण असम के बराक घाटी के एक अज्ञात पड़ाव जलालपुर के एक लड़के के लिए एक सपना सच होने की घटना है ।

इस टुकड़े को लिखने के निमंत्रण में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, २०१९ और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के संवेदनशील मुद्दों से निपटने वाले संघ के एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में गौरीदा की भूमिका को उजागर करने का विशेष अनुरोध था।

मुझे स्पष्ट करना चाहिए, इस संदर्भ में, एक प्रचारक संगठन के विचार के लिए खुद को समर्पित करता है। एक प्रचारक किसी भी व्यक्तिगत एजेंडे को आगे नहीं बढ़ाता है। वास्तव में, एक प्रचारक के लिए जीवन का एकमात्र एजेंडा अपने प्रिय संगठन के आदर्शों के लिए अथक परिश्रम करना है। एक प्रचारक अपने संगठन की विचारधारा को वास्तविक समय के आधार पर जीता है। सीएए और एनआरसी के संबंध में गौरीदा का दृष्टिकोण ठीक यही था। आरएसएस ने दोनों मुद्दों का समर्थन किया क्योंकि यह दृढ़ता से कहा गया था कि सीएए और एनआरसी राष्ट्रवाद के एजेंडे को मजबूत करेगा और असम के स्वदेशी लोगों की सांस्कृतिक पहचान की रक्षा करेगा।

पूर्वी पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले बंगाली हिंदू प्रवासियों के हितों को सुरक्षित करना एक चुनौती थी। आरएसएस हिंदुओं के हित के लिए काम करता है। गौरी दा जैसे प्रचारक जिन्होंने ब्रह्मपुत्र घाटी में अपनी अधिकांश स्वैच्छिक सेवा जीवन बिताया था। संघ की बिचार जमीन पर बढ़ावा देने के लिए अथक परिश्रम किया। ब्रह्मपुत्र घाटी में अपना अधिकांश प्रचारक जीवन बिताने के कारण गौरीदा हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को असमिया जनमानस और इसके नेतृत्व में फैलाने में सक्षम थे।

अपना अधिकांश जीवन ब्रह्मपुत्र घाटी में बिताने से, गौरीदा असमिया समुदाय की भावनाओं को अच्छी तरह से जानते थे। वह उत्तर-पूर्व और विशेष रूप से असम की स्वदेशी आबादी की भावनाओं का सम्मान करते थे। उन्होंने विभाजन की विरासत से प्रभावित लोगों के लिए असमिया समुदाय के एक बड़े वर्ग का दिल जीतने के लिए जीवन भर काम किया।

आज, असमिया समुदाय का एक बड़ा वर्ग असम में रहने वाले विस्थापित मूल के बंगाली हिंदू समुदाय के प्रति सहानुभूति और सम्मान का दृष्टिकोण रखता है। गौरी दा जैसे नायकों ने राष्ट्रीयता की भावना को जमीन पर फैलाकर दोनों समुदायों को एकीकृत करने में अपनी विनम्र भूमिका निभाई।

[लेखक दिल्ली के एक अंतर्राष्ट्रीय पत्रकार हैं।]

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल