फॉलो करें

लाजवाब राइस कटलेट

53 Views
लाजवाब राइस कटलेट
लाजवाब राइस कटलेट

हल्की भूख लगे तो राइस कटलेट एक बढ़िया फूड डिश हो सकती है. कई लोग दिन में कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं. खासतौर पर बच्चे स्नैक्स की डिमांड जरूर करते हैं. ऐसे में अगर स्नैक्स में नई डिश ट्राई करना चाहते हैं तो राइस कटलेट एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी भाता है. आप चाहें तो शाम की चाय के साथ भी स्नैक्स के तौर पर राइस कटलेट को सर्व कर सकते हैं. राइस कटलेट को आसानी से तैयार किया जा सकता है.

सामग्री

चावल पके – 1 कप
आलू उबले – 1-2
कॉर्न – 2 टेबलस्पून
गाजर कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
काजू कटे – 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
ब्रेड का चूरा – 1/2 कप
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
मैदा – 1/4 कप
कॉर्न फ्लोर – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1-2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि

राइस कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप चावल लेकर उन्हें साफ करें और उबाल लें. इसके बाद आलू भी उबाल लें. अब एक बड़ी बाउल में पके हुए चावल डालें और उन्हें मसलकर चिकना कर लें. इसके बाद इसमें उबले आलू मैश कर डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण में कद्दूकस गाजर, कॉर्न और कटे हुए काजू डालकर मिक्स कर दें.

इसके बाद अदरक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला सहित अन्य मसाले भी मिश्रण में डालें और सभी को अच्छे से मिला दें. इसके बाद मिश्रण में हरी धनिया पत्ती और नींबू रस डालकर मिक्स करें. इसके बाद इसमें ब्रेड का चूरा डालकर मिलाएं. ब्रेड का चूरा डालने से मिश्रण की नमी को कम करने में मदद मिलती है. अब एक बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर मिक्स करें और पानी डालकर घोल तैयार करें.

अब इस घोल में काली मिर्च पाउडर और 1/4 टी स्पून नमक डालकर मिला दें. इसके बाद दोनों हाथों पर तेल लगाकर उन्हें चिकना कर लें. अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उनके बॉल्स बना लें और कटलेट का आकार दे दें. इसी तरह सारे मिश्रण से कटलेट तैयार करें. अब एक-एक कटलेट को मैदा के घोल में डिप कर चारों ओर से कोटिंग करते जाएं.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो आंच तेज कर दें. अब कड़ाही की क्षमता के मुताबिक इसमें डिप किए हुए राइस कटलेट फ्राई होने के लिए डालें. कटलेट को दोनों ओर से पलट पलटकर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग सुनहरा न हो जाए और कटलेट कुरकुरे न हो जाएं. इसके बाद राइस कटलेट प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे राइस कटलेट डीप फ्राई कर लें. आपका स्वादिष्ट राइस कटलेट स्नैक्स बनकर तैयार हो चुका है. इसे टमाटर सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल