फॉलो करें

लोकसभा की 102 सीटों पर वोटिंग जारी: बंगाल के कूचबिहार में पोलिंग बूथ पर पथराव

11 Views

नई दिल्ली. लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की 60 में से 50 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग चल रही है। अरुणाचल में 30 मार्च को भाजपा के 10 कैंडिडेट निर्विरोध जीत चुके हैं। मणिपुर की दो लोकसभा सीटों (मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर) पर भी इस फेज में वोटिंग है। हिंसा को देखते हुए आउटर सीट के कुछ हिस्सों में 26 अप्रैल को भी वोटिंग होगी।

2019 में इन 102 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं। अन्य को 23 सीटें मिली थीं। इस फेज में अधिकतर सीटों पर मुकाबला इन्हीं 3 दलों के बीच है। नागपुर में RSS प्रमुख मोहन भागवत ने भी मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। PM मोदी ने हिन्दी, तमिल, मराठी समेत 5 भाषाओं में लोगों से वोट डालने की अपील की। अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

लोकसभा चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव की घटना सामने आई है. बंगाल के कूचबिहार में पोलिंग ड्यूटी में लगे CAPF जवान की मौत हो गई है। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक, जवान का नाम नीलेश कुमार है। वो बिहार से चुनाव ड्यूटी पर आया था। भाजपा ने आरोप लगाया है कि चंदामारी में वोटरों को रोकने के लिए टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पथराव किया है. बीजेपी का पोलिंग एजेंट घायल हो गया है.

उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों- पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, अल्मोड़ा (आरक्षित), हरिद्वार और नैनीताल में सुबह से ही वोटिंग जारी है. आज सांसद बनने के इच्छुक 55 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 83 लाख से ज्यादा मतदाता कर रहे हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके चीफ एमके स्टालिन ने चेन्नई में वोट डाल दिया है. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मैंने वोट कर दिया और मुझे इस पर गर्व है. आप सभी को वोट करना चाहिए.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल