फॉलो करें

वजन कम करना है तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड का सेवन

47 Views

दुनिया भर में करीब 2 करोड़ लोग मोटापे के शिकार हैं. मोटापा की मुख्य वजह अनियंत्रित और अनहेल्दी खान-पान और शिथिल लाइफस्टाइल है. हालांकि लोग अपने वजन को कम करने के लिए कई तरह की तरकीबें अपनाते हैं. लेकिन अधिकांश लोग इसमें असफल हो जाते हैं और वजन ज्यों का त्यों रहता है. ऐसे में यदि आप भी अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं और चाहते हैं कि सचमुच में वजन कम हो जाएं तो कुछ गलतियां बिल्कुल न करें. इनमें कुछ ऐसे फूड हैं जो वैसे बहुत हेल्दी होते हैं लेकिन अगर वजन कम करने के दौरान इन्हें खाया तो वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है. इसलिए अनजाने में भी ऐसी गलतियां न करें.

1. केला- वैज्ञानिक रूप से भी यह बात सच है कि केला वजन को बढ़ा सकता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक हालांकि केला सुपर हेल्दी फ्रूट है लेकिन केला में बहुत अधिक कैलोरी होती है जो वजन को बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए यदि आप वेट लॉस कर रहे हैं केले के शेक का सेवन न करें.

2. आम या आम के शेक
आम में हाई कैलोरी कार्बोहाइड्रेट होता है जो खर्च नहीं होने पर तेजी से वजन को बढ़ाने लगता है. आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसलिए ब्लड शुगर के मरीज को भी आम का ज्यादा सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

3. संतरे का जूस
अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो संतरे के जूस का भी सेवन नहीं करें. संतरे का जूस मोटापा को बढ़ा देता है. संतरा में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रैट होता है. यदि आप पूरे संतरे को न खाकर इसका जूस पीते हैं तो यह वजन और डायबिटीज दोनों को बढ़ाएगा. पूरा संतरा खाना उतना नुकसानदेह नहीं है.

4. एवोकाडो
एवरीडे हेल्थ के मुताबिक एवोकाडो बेहद शक्तिवर्धक और औषधिवर्धक फ्रूट है. इसकी कीमत भी ज्यादा होती है. इसमें हेल्दी फैट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. लेकिन यह पोषक तत्व तो बहुत देते हैं लेकिन इसे खाने से वजन बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए अवोकाडो के फ्रूट को वजन करने के दौरान खाने की गलतियां न करें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल