फॉलो करें

व्यवसायी सदस्य आपनी कमाई का दो प्रतिशत हिस्सा समाजिक कार्य में व्यय करें- किशन लाल पारीक 

59 Views
व्यापारी वर्ग अपने व्यवसाय से बंधे नहीं रहते अपितु विगत समय में आए संकट की घड़ी में  कुछ  समय  निकाल कर सामाजिक कार्यों में अपना सहयोग प्रदान करते आ रहा है । यदि दुमदुमा के  प्रत्येक व्यापारी अपने कमाई का दो प्रतिशत भी समाजिक कार्यों के लिए अनुदान दे तो एक सुदृढ़ समाज निर्माण में अपना योगदान काफी महत्व रहेगा। करोना 2020 काल में विगत वर्ष  गांव एवं चाय बागान अंचलों में सहायता राशन सामग्री गांव वासियों को प्रदान कर अपनी सहभागिता निभाई। अन्य व्यापारियों को संस्था में अंतर्भुक्त करने की वकालत करते हुए सामाजिक  सरोकार बढाने पर जोर देते हुए  दुमदुमा के व्यवसायी संस्था के सभापति किशन लाल पारीक ने कल दुमदुमा  के रॉयल फीस्ट के हॉल में वार्षिक मिलन समारोह अपना वक्तव्य दिया। समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित दुमदुमा  के विधायक रूपेश ग्वाला, दुमदुमा  राजस्व चक्राधिकारी रननमय भारद्वाज, दुमदुमा थाना प्रभारी असीम बोरा, लखीमपुर सांसद के दुमदुमा क्षेत्र के प्रतिनिधि मूलेंद्र मोरान, यू एस ए के येल यूनिवर्सिटी में रिचार्ज स्कोलर  तन्मय शर्मा एवं हिंदुस्तान यूनिलीवर के मैकेनिकल इंजीनियर  चिन्मय नाथ आदि उपस्थित रहे। रॉयल फीस्ट के हॉल में आयोजित समारोह में रुपाई के नवोदित कलाकार पंकज वैद्य ने कई गीतों से ऐसा समा बांधा लोगों ने भरपूर लुत्फ उठाया। कार्यक्रम के आरंभ में विशिष्ट अतिथियों के साथ संस्था के कई सदस्यों  को फुलाम गमछा से सम्मानित किया गया। अपने वक्तव्य में दुमदुमा राजस्व चक्रधिकारी रननमय  भारद्वाज ने वसुंधरा मिशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दुमदुमा शहर के अधिकांश लोग भूमि के मामले में कम सजग है । सरकार द्वारा जारी नीतियों का जानकारी देते हुए कहा कि भूमि पट्टाकरण शहरी क्षेत्र में डेढ़ कट्ठा तथा ग्रामीण अंचलों में खेतिहर जमीन हेतु 6 बीघा एवं आवास हेतु एक बीघा कुल 7 बीघा पट्टाकरण की प्रक्रिया की जानकारी दी। दुमदुमा थाना के प्रभारी असीम बोरा ने  उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुमदुमा थाना में विगत 6 माह में थाने में  लंबित एक हजार  केसों  को निष्पादन हेतु भेज दिया गया है। ट्रैफिक नियमों के आलोक में विगत सप्ताह बगैर हेलमेट के वाहन चालक को चालान काट कर डेढ़ लाख रुपया वसूला गया परिणाम स्वरूप दो पहिया वाहन चालकों में हेलमेट  पहनने की आदत बढ़ रही है।
दुमदुमा के विधायक रुपेश ग्वाला ने प्रस्तावित कार्यों का रूपरेखा के प्रति जानकारी देते हुए लोगों को कोरोना से सचेत रहने का आह्वान किया। अपने भाषण में विधायक रुपेश ग्वाला ने व्यापारियों को सामाजिक कर्तव्यों के प्रति अपनी  दायित्वशीलता बरकरार रखने पर जोर दिया। दुमदुमा व्यवसाय संस्था के के सामाजिक कार्यों के रुझान के प्रति  के प्रति सराहना भी की ।
व्यवसाय संस्था के वार्षिक मिलन समारोह के सभा का संचालन दिलीप प्रसाद ने बखूबी से किया तथा संस्था द्वारा कई विगत वर्षों में किए गए कार्यों को भी उल्लेख किया। कोरोना काल में राशन सामग्री ग्रामीणो में वितरण के अलावा जटिल रोगों से पीड़ित लोगों को संस्था द्वारा की गई मदद का भी उल्लेख किया। इसके अलावा यातायात व्यवस्था सुचारू रूप व्यवस्थित करने हेतु  पुलिस प्रशासन को नो पार्किंग का बोर्ड भी सुपुर्द किया था । दुमदुमा  थाना में ग्रामीण सुरक्षा बल के कार्यालय के निर्माण हेतु दुमदुमा व्यवसायी संस्था ने अनुदान राशि भी प्रदान किया है। आगामी 14 जनवरी को दुमदुमा व्यवसायी संस्था द्वारा जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में संस्था के सचिव प्रिंस जयसवाल, कोषाध्यक्ष अनुप गुप्ता, सःसचिव सत्येंद्र साह इत्यादि सदस्यों ने सहयोग प्रदान किया। वैश्विक आर्थिक मंदी से जूझ रहे  व्यापारियों के बीच दुमदुमा व्यवसायी संस्था के कार्य  आर्थिक मंदी में सामंजस्य बनाना कम चुनौतीपूर्ण नहीं हैै, किंतु दुमदुमा व्यवसायी संस्था इस बार अपनी नई पहचान के साथ जनमानस में खरा उतरने की अपनी  उम्मीद के प्रति जानकारी व्यवसायी  संस्था के जनसंपर्क अधिकारी एवं युवा व्यवसायी मोनू अग्रवाल ने दी है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल