फॉलो करें

शिक्षा हेतु समर्पित नवोदय विद्यालय के प्राचार्य अब्दुल अजीज का हुआ स्थानांतरण:

55 Views

काछार जिले में पैलापुल स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य अब्दुल अजीज का स्थानांतरण जयपुर संभाग स्थित  राजस्थान के डूंगरपुर  जिले में होने पर कछार जिले ही नहीं वरन सम्पूर्ण बराक घाटी के नवोदयन ने विद्यालय स्टाफ और जिले के विभिन्न अधिकारियों तथा समाजसेवियों  ने  प्राचार्य को भावभीनी अविस्मरणीय  विदाई विद्यालय प्रांगण में आयोजित की। विदाई समारोह में अब्दुल अजीज द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नवोदय पैलापुल में किए गए नवाचारों और जिले में शिक्षा के उत्थान हेतु  किए गए योगदान को याद किया गया।

ज्ञातव्य हो की प्राचार्य ने विद्यालय प्रबंधन समिति, स्टाफ और भूतपूर्व विद्यार्थियों की टीम के साथ मिलकर अल्पकाल में ही विद्यालय के चहुंमुखी विकास करते हुए जिले की बालिकाओं हेतु विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत विभिन्न शैक्षणिक भ्रमण, देश के प्रमुख वैज्ञानिकों से वार्तालाप, जेईई/NEET की ऑनलाइन निशुल्क कोचिंग , संदर्भ पुस्तकों का निशुल्क वितरण, कैरियर काउंसलिंग, रोल मॉडल टॉक आदि के साथ साथ बच्चों में  चारित्रिक गुणों के विकास हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रमों  और विभिन्न वर्गों के  खेलों की प्रतियोगिताएं, राष्ट्रीय विज्ञान बाल  कांग्रेस और विज्ञान प्रदर्शनियों का आयोजन निरंतर करते हुए बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व के अवसर उपलब्ध कराए।  

विदाई समारोह को सुनंद झोड़िया, आई आर एस उपायुक्त( कस्टम) करीमनगर, बजलून नूर अध्यक्ष अलुम्नी एसोसिएशन जे एन वी पैलापुल, ध्रुबापद, इकबाल हुसैन लस्कर, बहारुल इस्लाम, तारकेश्वर साहनी आदि ने अपने अनुभव साझा करते हुए विगत 03 वर्षों में प्राचार्य के नेतृत्व में विद्यालय में  निस्वार्थ भाव से किए गए कार्यों को   विद्यालय और जिले के शैक्षिक उत्थान में अविस्मरणीय और मील के  पत्थर  बताया, जिसका परिणाम आने वाले समय में गुणात्मक रूप से  परिलक्षित होगा।

विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक देवाशीष सिन्हा ने बताया की वर्तमान प्राचार्य के कार्यकाल के दौरान पहली बार विद्यालय स्थापना से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम  निरंतर 4 वर्षों से शत प्रतिशत रहा और विद्यालय के औसतन 3-4 बच्चों का मेडिकल और 7-8  बच्चों का आईआईटी/एन आई टी में चयन प्रति वर्ष  हो रहा है। इस वर्ष कक्षा 12 की छात्र अनुपमा  दास ने  CLAT में चयनित होकर राष्ट्रीय विधि कॉलेज गुवाहाटी में प्रवेश सुनिश्चित किया।

अब्दुल अजीज के स्थांतरण से सम्पूर्ण कछार जिले के शिक्षा क्षेत्र के अधिकारियों, विद्यार्थियों, अभिभावकों, स्टाफ सदस्यों, विद्यालय के भूतपूर्व विद्यार्थियों आदि ने  शिक्षा के उत्थान हेतु निस्वार्थ भाव से  समर्पित शिक्षक और अधिकारी के जाने से गहरा  दुःख व्यक्त किया जा रहा है।

छात्र दीपक यादव विद्यालय कैप्टन ने बताया की प्राचार्य प्रातः 5 बजे से रात्रि 12 बजे तक अनवरत बच्चों की गतिविधियों के साथ साथ प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन करने से विद्यार्थियों को अप्रत्यक्ष रूप से कर्म ही पूजा को जीवन ने उतारने के प्रयासों से परीक्षा परिणामों और विभिन्न चयन परीक्षाओं में नवोदय के विद्यार्थियों की अलग पहचान बन रही है।

प्राचार्य ने अपने वक्तव्य में बराक के  लोगों द्वारा दिए गए सम्मान , अपनेपन और मोहब्बत को अपने जीवन की अमूल्य धरोहर बताते हुए कछार में बिताए समय को अविस्मरणीय बताया तथा सभी बराक वासियों  का हार्दिक  धन्यवाद ज्ञापित किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल