फॉलो करें

शिल्पग्राम की प्रस्तुति एक बड़ा अनुभव

68 Views
शिल्पग्राम एक स्वप्निल यात्रा है।  संस्कार भारती के माध्यम से कलाकारों का एक महान संगम, कला को समाज सेवा के साधन के रूप में लेते हुए आईरंगमारा के गुट्टी टिल्ला गांव में कुल 26 दिनों तक सुबह से रात तक अथक परिश्रम से इस कला गांव को विकसित किया गया है।  यह एक दिव्य अनुभूति थी कि हर कलाकार ने एक साथ कुछ अच्छा काम करने के नशे में अपने निजी काम को भूलकर इतने दिन उसी में बिता दिए।  चूंकि कला की शिक्षा परंपरागत रूप से नहीं ली गई है, इसलिए मैं भाग्यशाली था कि मुझे कुछ समय के लिए कलाकार अमिताभ नाथ और कलाकार प्रदीप आचार्य से प्रशिक्षण लेने का मौका मिला।
 बराक के पास अच्छी तरह से स्थापित कलाकारों के साथ मिलकर काम करने के अभ्यास और प्रयास की कमी स्वाभाविक थी।  इसलिए पहले दिन थोड़ी उलझन रही । लेकिन मैं उस व्यक्ति के मन से जुड़ने को मजबूर हूं जो मुझे जीवन में सबसे ज्यादा प्रोत्साहन देता है।  पेड़ जितना ऊँचा होता है, वह उतना ही नीचे झुकता है, इसका प्रमाण यह है कि इस कला गाँव में आने वाले कलाकार मेरे जैसे अत्यंत सामान्य कला प्रेमी को प्रोत्साहित करते हैं।
माननीय बिमलदा, मोनिका पाल, जॉय, समित दा के साथ-साथ विनय और मेरे अन्य सभी कलाकार भाइयों और बहनों द्वारा दिए गए प्रोत्साहन से, मैंने आसानी से अपने काम के प्रति अपनी शर्म पर काबू पा लिया।  साथ ही गांव के छोटे-छोटे बच्चों और लड़कियों के साथ बिताया गया समय मेरे जीवन का बहुत ही खूबसूरत अनुभव है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगी। उनसे बात करके, अपने जीवन से बिल्कुल अलग जीवन जीने वाली महिलाओं के सुख-दुख की कहानियाँ सुनकर, जीवन को बहुत करीब से देखने का अनुभव लेकर मैं वापस आया।
सुमिता मून शिवालिक पार्क, शिलचर

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल