फॉलो करें

सरकार पूरी ताकत से मणिपुर की अखंडता की रक्षा करेगीः मुख्यमंत्री

83 Views

इंफाल, 16 जून (हि.स.)। मणिपुर सरकार राज्य की सद्भावना को भंग करने वाली ताकतों से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेगी। शांति और सद्भाव बनाए रखने के अलावा, मणिपुर की अखंडता की रक्षा के लिए राज्य अपनी पूरी ताकत का उपयोग करेगा। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्य में जारी हिंसक स्थिति को लेकर आज अपनी सरकार की स्थिति को दृढ़ता से स्पष्ट किया है।

मुख्यमंत्री सिंह ने शुक्रवार को राज्य सचिवालय में अपनी सरकार की मजबूत स्थिति का एक संवाददाता सम्मेलन में ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लोगों के हितों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी। मुख्यमंत्री ने लोगों से राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार के प्रयासों में विश्वास और आस्था बहाल रखने की अपील की।

केंद्रीय विदेश एवं शिक्षा राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह के इंफाल पूर्वी जिले के कोंगबा-नंदीबाम लीकाई इलाके में, राज्य की महिला मंत्री नेमचा किपगेन के लामफेल इलाके में स्थित सरकारी आवास, न्यू चेकोन, खमेनलक और अन्य इलाकों में नागरिकों के आवासों में आग लगाए जाने और लोगों की मौत को मुख्यमंत्री ने दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घटनाओं की कड़ी निंदा की।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी इलाकों के 41 गांवों और घाटियों से सटे 39 गांवों में सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। अर्धसैनिक बलों और मणिपुर पुलिस की एक टीम दोषियों को पकड़ने के लिए कुरंगपत और येंगंगपोकोप्पी सहित विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। हिंसा जैसे जघन्य अपराध में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बीते दिनों की तरह आज भी बीरेन सिंह ने दोहराया कि राज्य में अवैध घुसपैठियों ने टकराव पैदा कर सरकार के खिलाफ तनाव पैदा किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि कुछ निहित स्वार्थों के साथ-साथ बुरी ताकतें इसे दो समुदायों के बीच टकराव के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रही हैं, जिससे अशांति पैदा करने के लिए दो समुदायों के बीच एक दीवार बन रही है। इस संदर्भ में उन्होंने सभी से अपील की कि वे सभी समुदायों के बीच विश्वास और भरोसे को बहाल करें।

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ निहित स्वार्थी समूह तनाव बढ़ाने के लिए तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं। उन्होंने जनता से बिना सच्चाई की पुष्टि किए अफवाहों और झूठी सूचनाओं पर विश्वास न करने की अपील करते हुए कहा कि इससे विभिन्न समुदायों के बीच अविश्वास फैलाने से केवल तनाव बढ़ेगा न कि शांति। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसलिए जनता से सुरक्षा बलों की आवाजाही में बाधा नहीं डालने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे संवेदनशील इलाकों में समय पर कार्रवाई करने में बाधा आती है।

खेद व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कहा कि घाटी के कुछ क्षेत्रों में तनाव के फैलने से कमजोर तलहटी इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती में बाधा आ रही है। प्रभावित घाटी क्षेत्रों में अवांछित घटनाओं को रोका जा रहा है। उन्होंने जनता से विस्थापितों की जमीन की खरीद-फरोख्त नहीं करने का आग्रह किया और कहा कि दोनों परस्पर विरोधी समुदायों के लोगों के बीच विश्वास बहाल होगा। मुख्यमंत्री ने दृढ़ता से कहा कि हिंसा जैसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल