फॉलो करें

सरकार से साप्ताहिक और दैनिक समाचार पत्रों को बचाने में सकारात्मक भूमिका निभाने का आह्वान, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री पीयूष हजारिका को दिया गया ज्ञापन

184 Views
प्रे. स. बदरपुर, 17 जून: बराक वैली स्मॉल एंड मीडियम न्यूजपेपर एसोसिएशन की करीमगंज जिला इकाई ने सरकार से मांग किया है कि साप्ताहिक समाचार पत्र के प्रत्येक अंक के लिए कम से कम 25,000 रुपये का विज्ञापन दिया जाय और मांग की, कि छोटे और मध्यम दैनिक समाचार पत्रों को जीवित रहने के लिए नियमित दैनिक समाचार पत्रों के अनुरूप विज्ञापन दिया जाना चाहिए। बुधवार को बराक घाटी के वरिष्ठ पत्रकार प्रीतिलतोष बानिक ने संगठन की करीमगंज जिला इकाई की ओर से राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री पीयूष हजारिका को ज्ञापन दिया।
उन्होंने बदरपुर अंचल अधिकारी देव ज्योति गोगोई के माध्यम से सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री पीयूष हजारिका को ज्ञापन भेजा, ज्ञापन की प्रतियां सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रभारी अधिकारी अनुपम चौधरी और विभाग के संयुक्त निदेशक एवं विज्ञापन शाखा के प्रभारी दीपक कुमार बसुमतारी को भी भेजी गई हैं। ज्ञापन देते हुए प्रीतिलतोष बानिक ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के लघु एवं मध्यम साप्ताहिक एवं दैनिक समाचार पत्रों की स्थिति काफी खराब है. और यह दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी वंचित अखबारों के प्रबंधक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि भविष्य में अखबार कैसे चलाया जाएगा। पत्रिका बनाने के लिए अनुशासिंक वस्तुओं की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। मानव संसाधन की लागत भी बढ़ रही है। कोरोना का कहर जारी है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार इस समय उद्योग को बचाने के लिए आगे नहीं आई तो उद्योग से जुड़े हजारों लोगों को खतरा होगा.
बराक घाटी एक छोटा और मध्यम आकार के समाचार पत्रों का संगठन है, जिसके लिए राज्य सरकार को साप्ताहिक समाचार पत्रों में कम से कम 25,000 रुपये का विज्ञापन देने की मांग है। इसके अलावा, कई मध्यम दैनिक समाचार पत्र बड़ी कठिनाई से नियमित समाचार पत्र प्रकाशित कर रहे हैं।लेकिन उनमें से कई राज्य सरकार के विज्ञापनों से दिन-ब-दिन वंचित होते जा रहे हैं। हालांकि सरकार इस मामले में मानवता की खातिर आगे बढ़ती नजर आ रही है, लेकिन बराक वैली के छोटे और मझोले अखबार भी यही शंका प्रकट कर रहे हैं। एजेंसी ने कहा कि विज्ञापनों को प्रमुख समाचार पत्रों के अनुसार रोटेशन के आधार पर वितरित किया जाना चाहिए। ताकि कोई अखबार वंचित न रहे। वयोवृद्ध पत्रकार प्रीतीलतोष बानिक को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही अखबारों की जायज मांगों को लेकर असम के अखबारों को पुनर्जीवित करने के लिए कई कदम उठाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि कोरॉना  महामारी की इस भीषण घड़ी में सरकार को अखबार मालिकों और पत्रकारों को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए।

जिसके माध्यम से लोकतंत्र के चौथे स्तंभ कहे जाने वाले मीडिया के सूत्रों को बढ़ाने का मौका मिलता है। अखबार के मालिक प्रीतिलतोष बनिक ने कहा, एक लोकतांत्रिक सरकार कभी नहीं चाहेगी कि अखबार जैसा बड़ा उद्योग खत्म हो जाए। यह एक प्रेस विज्ञप्ति में उपरोक्त जानकारी प्रदान की गई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल