फॉलो करें

सर्दियों में खजूर खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, दिल को रखता है स्वस्थ

53 Views

सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में सेहत का विशेष ख्याल जाता है. ठंड में कोई भी . सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, जैसी आम बीमारियों की चपेट में सकता है. ठंड में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. इस मौसम में खजूर और छुहारा खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है. इन ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. छुहारा और खजूर हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. सर्दियों में इसका सेवन करने से गजब के फायदे मिलते हैं. खजूर को सर्दियों का सुपर फूड कहा जाता है. छुहारा के मुकाबले खजूर को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. आपको बता दें कि खजूर सूखने के बाद छुहारा बनता है.

हड्डियों होती हैं मजबूत
सर्दियों के मौसम खासकर, उम्रदराज लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखी जाती है. ठंड में कई दिनों तक धूप भी नहीं निकलता. धूप से विटामिन डी मिलता है. इस कमी को दूर करने के लिए खजूर का सेवन करना लाभदायक होता है. खजूर में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है.

दिल को रखता है स्वस्थ
ठंड के मौसम में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. दिल को सुरक्षित रखने के लिए हम कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं. अगर आप दिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
खजूर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहने से आप सर्दी-जुकाम की समस्या से बचे रह सकते हैं. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो खजूर का सेवन करने से इस समस्या से राहत मिल सकती है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल