फॉलो करें

सर्दियों में गर्म पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे , दर्द से मिलती है राहत

52 Views

पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. एक नॉर्मल इंसान की बॉडी में 70 फीसदी हिस्सा पानी का होता है. गर्मियों में तो हमें समय-समय पर प्यास लगती है. लेकिन सर्दियों में ऐसा नहीं होता. इसलिए ठंड में बॉडी के डिहाइड्रेट होने की संभावना अधिक होती है. पानी हमें कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखता है. खासकर सर्दियों में. वैसे सर्दियों में गर्म पानी लोग ज्यादा पसंद करते हैं. गर्म पानी पीने के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को अत्यधिक लाभ मिलते हैं. अगर आप सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे- सर्दियों में गर्म पानी पीने से कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ठंड में सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी किस प्रकार फायदेमंद साबित होता होता है.

मजबूत होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता- सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. डॉक्टर भी सर्दियों में गर्म पानी की सलाह देते हैं. इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. कोरोना काल के दौरान चीजों को गर्म करके खाने-पीने का प्रचलन था क्योंकि जब हम चीजों को गर्म कर देते हैं तो उसमें मौजूद जर्म और हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद है गर्म पानी- सर्दियों में हमारी रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं. गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता कंट्रोल में रहता है. लेकिन सर्दियों में कोशिकाओं के सिकुड़ने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. गर्म पानी ब्लड सेल्स को संतुलित रखने का काम करता है. जब ब्लड सेल्स संतुलित रहेंगी तो ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता रहेगा.

दर्द से मिलती है राहत- ठंडियों में शरीर के कई हिस्सों में दर्द की शिकायत होती है. किसी के मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है तो किसी पुरानी चोट दर्द देने लगती है. जब तापमान में गिरावट आती है तो पुराना चोटें और जोड़ों के दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. गर्म पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द से राहत मिल सकती है. सर्दियों में सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से आपके शरीर के अनेकों हिस्सों में उठने वाले दर्द से राहत मिल सकती है.

नाक और गले की समस्या से राहत- सर्दियों में नाक और गले की समस्या बनी रहती है. कभी-कभी हमारी नाक जकड़ जाती है जिसकी वजह से सांस लेने में भी कई बार तकलीफ होती है. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से इससे राहत मिल सकती है. सर्दियों में गर्म पानी पीने से खांसी, जुकाम और इन्फेक्शन की समस्या कम हो जाती है.

वजन कम करने में करता है मदद- वजन को कम करने में गर्म पानी बहुत ही लाभदायक माना जाता है. सर्दियों में हमारा वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में गर्म पानी पीकर हम अपने वजन को संतुलित कर सकते हैं. गर्म पानी हमारे शरीर में जमे अतिरिक्त फैट को कम करने में मददगार होता है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल