फॉलो करें

सावधान! गूगल हमेशा के लिए डिलीट कर सकता है आपका जीमेल आकउंट, समय रहते कर लीजिए ये काम

116 Views

गूगल ने लाखों यूजर्स को एक ईमेल अपडेट भेजा है जिसमें कंपनी ने ये बताया है कि वह 1 दिसंबर से इनएक्टिव अकाउंट्स पर कार्रवाई शुरू कर देगी. यानि अगर आपने पिछले 2 साल से अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल इसकी अलग-अलग सर्विस में कहीं भी नहीं किया है तो कंपनी आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर देगी.

गूगल ने इसकी शुरुआत शनिवार से कर दी है और लोगों को ईमेल अपडेट के जरिए इस बारे में बताया जा रहा है. इस ईमेल में गूगल ने ये जानकारी भी शेयर की है कि कैसे आप अकाउंट को डिलीट होने से बचा सकते हैं.

यदि एक बार आपका अकाउंट गूगल डिलीट कर देता है तो फिर इसे दोबारा यूज नहीं किया जा सकता. यानि आप उसी मेल आईडी से नया आकउंट नहीं बना सकते. ऐसे अकाउंट जो इनएक्टिव होंगे, उसमें कंपनी समय-समय पर लोगों को अपडेट देगी ताकि वे इसे डिलीट होने से बचा पाएं. यदि कोई इसपर ध्यान नहीं देता है तो 1 दिसंबर 2023 के बाद उसका अकाउंट डिलीट हो जाएगा.

ये काम करने पर डिलीट नहीं होगा अकाउंट

अगर आपने अपना गूगल आकउंट पिछले 2 सालों से यूज नहीं किया है तो आप इसे वापस एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए आपको कंपनी की अलग-अलग सर्विस यूज करनी होगी. जैसे ईमेल पढ़ना या भेजना,

गूगल ड्राइव का उपयोग करना, यूट्यूब वीडियो देखना या फोटो शेयर करना, प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करना या गूगल सर्च का इस्तेमाल कर कुछ भी खोजना, किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करना आदि

इस स्थिति में डिलीट नहीं होगा आपका अकाउंट

अगर आपने अपने गूगल अकाउंट से कोई प्रोडक्ट या सर्विस कंपनी की ली है तो तब आपका अकाउंट डिलीट नहीं होगा. इसी तरह जिन अकाउंट से यूट्यूब वीडियो पोस्ट हुई हैं वे भी सेफ रहेंगे. जिन अकाउंट में मॉनेटरी गिफ्ट कार्ड रखा हुआ है वे भी डिलीट नहीं होंगे. अगर आपने अपने अकाउंट को बच्चों के अकाउंट से लिंक किया है तो तब भी ये सेफ रहेगा. जिन लोगों ने गूगल आकउंट का इस्तेमाल ऐप पब्लिशिंग के लिए किया है वे अकाउंट भी सुरक्षित रहेंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल