फॉलो करें

स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व में हिंदुत्व की श्रेष्ठता को स्थापित किया -शांता अक्का

40 Views

 

स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व में हिंदुत्व के चिंतन की श्रेष्ठता को स्थापित किया जब देश गुलाम था स्वाभिमान शुन्य हो गया था, उन्होंने स्वाभिमान जगाया। प्राचीन ऋषि-मुनियों द्वारा स्थापित पवित्र परंपरा को, संस्कृति को मान सम्मान दिलाया। उपरोक्त बातें राष्ट्र सेविका समिति द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में सिलचर में आयोजित विशिष्ट नागरिक सभा में समिति की प्रमुख संचालिका शांता अक्काजी ने अपने वक्तव्य में कही। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम ने हमें संदेश दिया की “जननी जन्मभूमिश्च, स्वर्गादपि गरीयसी” मां और मातृभूमि सबसे महान है। उन्होंने कहा कि आज हम जो आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं उसके लिए कितने लोगों ने अपने जीवन का त्याग और बलिदान किया है।

 

सरस्वती स्मारक समिति के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि शांता अक्काजी ने दीप प्रज्वलन से किया उनका साथ दिया विशेष अतिथि डॉ दर्शना पटवा ने। अतिथि स्वागत और उद्बोधन गीत के पश्चात सरस्वती स्मारक समिति की सचिव प्रतिमा चक्रवर्ती ने समिति के गतिविधियों के बारे में प्रास्ताविक वक्तव्य रखा। राष्ट्र सेविका समिति की संस्थापक स्वर्गीय लक्ष्मीबाई केलकर द्वारा लिखित पुस्तक पथदर्शनी श्रीराम कथा के बारे में डॉ शमिता भट्टाचार्य ने जानकारी प्रदान की।

 

सेविका समिति की अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख तथा दक्षिण आसाम की प्रांत प्रचारिका सुपर्णा दे ने पुस्तक के हिंदी से बंगला अनुवाद में आने वाली कठिनाइयों का जिक्र किया तथा इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि समिति की प्रमुख संचालिका के हाथों बांग्ला अनुवाद का विमोचन हो रहा है। तत्पश्चात पुस्तक का विमोचन शांता अक्काजी के कर कमलों से किया गया। विमोचन के लिए पुस्तकें एक छोटे से घर में रखी हुई थी, जिसका पर्दा खींच कर विमोचन किया गया।

ई मैगज़ीन समिति मंथन के कवर पेज का भी विमोचन किया गया। सरस्वती स्मारक समिति की सभा नेत्री श्रीमती अलका देव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। पूरी कार्यक्रम का संचालन समिति की प्रांत बौद्धिक प्रमुख वह प्रचार प्रमुख श्रीमती मुक्ता चक्रवर्ती ने किया।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट व्यक्तियों में संघ के वरिष्ठ प्रचारक शशीकांत चौथाईवाले, प्रांत संघचालक ज्योत्सनामय चक्रवर्ती, संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख सुनील मोहंती, योगेंद्र सिन्हा, सुभ्रांशु शेखर भट्टाचार्य, रजत देव आदि शामिल थे।

राष्ट्र सेविका समिति ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ती पर अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पूरे देश में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया। दक्षिण असम में भी पूरे साल विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, इसी के अंतर्गत आज की नागरिक सभा का आयोजन भी किया गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल