फॉलो करें

अंबुवासी मेले की जोरशोर से चल रही तैयारियां

55 Views

राजधानी के नीलाचल पहाड़ पर स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ कामाख्या देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। पुराणों के अनुसार माता सती के शिव के विभिन्न अंगों में से 51 शक्तिपीठों का निर्माण हुआ है। कामाख्या धाम में सबसे बड़ा उत्सव अंबुबासी मेला है। इस समय मां के मंदिर के दरवाजे तीन दिनों तक बंद रहते हैं।

कामाख्या धाम में आयोजित होने वाले अंबुबासी मेले में देश-विदेश से लाखों की संख्या में भक्त मां का दर्शन करने के लिए कामाख्या धाम में पहुंचते हैं। सरकार की ओर से श्रद्धालुओं को रहने- खाने की व्यवस्था की जाती है। इस साल 22 जून से कामाख्या धाम में अंबुबासी मेला शुरू होने वाला है। 22 जून को मंदिर का कपाट बंद किया जाएगा और 26 जून को आम जनता के लिए मंदिर का कपाट खोला जाएगा।

अंबुबासी मेले के लिए देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं के लिए रहने और खाने का कोई व्यवस्था नीलाचल पहाड़ पर स्थित शक्ति पीठ कामाख्या धाम में नहीं किया गया है ।नामनी कामाख्या के विभिन्न जगह में श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई शिविरों का निर्माण का काम जोरों से चल रहा है। इस अवसर पर फैंसी बाजार पुराने जेल परिसर, भरलुमुख के मैदान, मालीगांव गौशाला, मालीगांव बागान मैदान, पांडू केबिन, कामाख्या रेल स्टेशन परिसर, मालीगांव बोरीपाड़ा में अस्थायी शिविरों के निर्माण का काम जोरशोर से चल रहा है।

असम सरकार के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ल बरुवा ने गुरुवार को बनाये जा रहे अस्थायी शिविरों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले हज़ारों श्रद्धालुओं के रहने- खाने की व्यवस्था सरकार की ओर से किया जाएगा। इसके लिए पानी, विद्युत तथा शौचालय की व्यवस्था सुचारू रुप से किया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को कोई भी असुविधा न हो।उन्होंने कहा कि इस बार स्वच्छता पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। निचले कामाख्या से कामाख्या धाम तक जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था नहीं होगा। सिर्फ दिव्यांग लोग तथा बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए फेरी सर्विस तथा सरकार की ओर से वाहनों की व्यवस्था किया जाएगा।

कामाख्या धाम तक जाने के लिए पांडू टेंपल घाट से जो रास्ता बनाया गया है उस रास्ते से वाहन तथा लोगों की आवाजाही मौसम पर निर्भर करेगा। इसके साथ ही बरुवा ने कहा कि इस बार वीआईपी दर्शन नहीं, बल्कि सभी के लिए मां का दर्शन समान रूप से होगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल