फॉलो करें

असम विश्वविद्यालय के समावर्तन अनुष्ठान में 10769 विद्यार्थियों को दी गई उपाधियां

68 Views

नई शिक्षा नीति से युवा पीढ़ी में जगेगा स्वाभिमान- सत्यप्रकाश बंसल

विश्वविद्यालय ने समावर्तन के परिधान में ऐतिहासिक परिवर्तन करते हुए भारतीय वेशभूषा में विद्यार्थियों को प्रदान की उपाधियां

विशेष प्रतिनिधि शिलचर, 5 मार्च: असम विश्वविद्यालय के दो दिवसीय समावर्तन अनुष्ठान में 10769 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई। विश्वविद्यालय ने समावर्तन के परिधान में ऐतिहासिक परिवर्तन करते हुए भारतीय वेशभूषा में विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की। इस सकारात्मक परिवर्तन से युवा वर्ग में उत्साह की लहर देखी गई। आजादी के बाद भी गुलामी के लबादे में अब तक दी जा रही थी उपाधियां, इसमें परिवर्तन करके असम विश्वविद्यालय ने देश में हो रहे राष्ट्रवादी परिवर्तन का अनुकरण किया है। उल्लेखनीय है कि देश में कई विश्वविद्यालयों ने अपने यहां समावर्तन में ड्रेस कोड का भारतीय करण कर दिया है। 

प्रथम दिन 4 मार्च को समावर्तन को संबोधित करते हुए समारोह के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत्यप्रकाश बंसल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से युवा पीढ़ी को अपने वास्तविक इतिहास को पढ़ने और समझने का अवसर मिलेगा और इससे युवा वर्ग में स्वाभिमान जागृत होगा। असम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर एम पंत ने कहा कि भारतीय करण करने के लिए परिधान में परिवर्तन किया गया है। पहली बार इतने बड़े पैमाने पर परिधान जुटाने में कुछ समस्या आई, अगली बार से सब ठीक हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष के समावर्तन के लिए अभी से स्थानीय सामग्री से परिधान तैयार करने का काम शुरू हो गया है। समारोह का संचालन कुलसचिव प्रदोष किरण नाथ ने किया।

समावर्तन अनुष्ठान के द्वितीय दिन 5 मार्च को विभिन्न महाविद्यालय के विद्यार्थियों को उपाधियां दी गई इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में कुलपति प्रोफेसर राजीव मोहन पंत, मुख्य अतिथि प्रोफेसर दुर्गेश पंत, उप कुलपति प्रोफेसर शिवाशीष विश्वास, रजिस्ट्रार डॉ प्रदोष किरण नाथ, परीक्षा नियंत्रक डॉ सुप्रबीर दत्त रॉय, प्रोफेसर जी पी पांडे और सभी डीन शामिल थे। 

उपाधि पाने वाले कुल 10,769 विद्यार्थियों में स्नातक विज्ञान के 1427, कला संकाय के 5428, वाणिज्य संकाय के 1279, स्नातकोत्तर में कला संकाय के 532, विज्ञान के 329, बाड़ी जी के 83, बी एड के 823, पीएचडी के 173, एम फिल के 47, बी टेक 81, एलएलबी 63, एमबीए 44, एम टेक 23, एम एड 25, बी फार्मा 38 सहित विभिन्न विभागों के विद्यार्थी शामिल थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल