फॉलो करें

कर‍ियर कोच टिप्‍स : इंटरव्‍यू में इन सवालों का न दें सही जवाब, वरना नहीं मिलेगी नौकरी

87 Views

इंटरव्‍यू के वक्‍त आपसे उम्‍मीद की जाती है कि सभी सवालों का सही जवाब दें. लेकिन एक कर‍ियर कोच और रिक्रूटर ने तीन ऐसी चीजें साझा की हैं जिनके बारे में आपको हर साक्षात्कार में हमेशा झूठ बोलना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि अगर आपने इसका सही-सही जवाब दे दिया तो निश्च‍ित तौर पर आपको अपने सपनों की नौकरी मिलना काफी मुश्क‍िल होगा.

बोनी डिल्बर एक करियर कोच हैं जो अक्सर अपने टिकटॉक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर इंटरव्यू में सफल होने के लिए टिप्स और ट्रिक्स साझा करती हैं. यहां उनके 50,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं. हाल ही में बोनी डिल्‍बर ने कुछ ऐसी चीजों का खुलासा किया, जिसके बारे हमें हर आवेदक को जानकारी होनी चाहिए. उनका यह वीडियो देखते ही देखते वायरल हो गया और अब तक 12 लाख से ज्‍यादा बार इसे देखा जा चुका है.

सहकर्मियों के बारे में बिल्‍कुल गलत न बोलें
शुरुआत में बोनी डिल्बर ने कहा, यहां तीन चीजें हैं जिनके बारे में मैं चाहती हूं कि आप हर इंटरव्यू में झूठ बोलें. पहला, अगर आपसे इंटरव्‍यू में पूछा जाए कि आप अपनी नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं? जवाब में सच बिल्‍कुल न बताएं. यदि आप अपनी नौकरी इसलिए छोड़ रहे हैं क्योंकि वह आपको पसंद नहीं, या आपकी बॉस या सहकर्मियों के साथ बनती नहीं, तो इसके बारे में बिल्‍कुल न बताएं. अगर आपने यह बता दिया कि आपका बॉस आपको पसंद नहीं करता तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी. अगर आप ये कहते हैं कि चीजें अच्‍छी नहीं चल रहीं. कई चुनौत‍ियां हैं, यह जवाब भी रिक्रूटर को पसंद नहीं आएगा.

आगे की योजना न बताएं
बोनी डिल्बर ने कहा, इंटरव्‍यू देने वाले 100 फीसदी लोग पैसे और पद के लिए जॉब बदलना चाहते हैं. लेकिन अगर आपने ये बता दिया तो उन्‍हें लगेगा कि आपको केवल इसी चीज की परवाह है. ये रही दूसरी बात. आप इंटरव्‍यूवर को बताएं कि आप अपनी कंपनी के बारे में अच्‍छा सोचते हैं और उसे छोड़ना उन्‍हें अच्‍छा नहीं लगेगा. क्‍योंकि वहां सारे लोग बेहद अच्‍छे हैं.आप सिर्फ इतना बताएं कि नई कंपनी के लिए आप उपयुक्‍त कैसे हो सकते हैं; तीसरी और अंतिम चीज़ जिसके बारे में आपको झूठ बोलना चाहिए, वह है आपकी दीर्घकालिक योजनाएं. हर कंपनी सबसे अच्‍छा एंप्‍लाई चाहती है. इसल‍िए कभी न बताएं कि आप आगे क्‍या करने वाले हैं. दूसरी कंपनी के बारे में तो बिल्‍कुल ही बात न करें. हालांकि, रिक्रूटर मूर्ख नहीं होते. उन्‍हें पता होता है कि जो सवाल वे पूछ रहे हैं, उसका जवाब झूठ ही आएगा.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल