फॉलो करें

जनगणना में मातृभाषा सटीक लिखाने के लिए मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति का गठन

203 Views

पूरे देश भर में मार्च महीने से प्रारंभ होने वाली जनगणना को देखते हुए बराक घाटी में गांव गांव में मातृभाषा सटीक लिखाई जाए, इसके लिए आज मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति बराक घाटी का गठन किया गया। समाजसेवी राजेंद्र पांडे की अध्यक्षता में कटहल रोड में आयोजित बैठक में काछाड़ के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिनिधि गण उपस्थित थे। बैठक में राष्ट्रभाषा एवं चाय जनगोष्टी उन्नयन मंच के मुख्य संयोजक दिलीप कुमार ने प्रास्ताविक वक्तव्य में बताया कि 2001 और 2011 में जनगणना के समय इस प्रकार का अभियान पहले भी चलाया गया था। बराक घाटी में जानबूझकर हिंदी भाषियों की मातृभाषा बदल दी जाती है, जिससे बराक घाटी के भाषिक जन गोष्टी का सही संख्या नहीं मिल पाता है। एक तिहाई से ज्यादा होने के बावजूद जनगणना में चाय जनगोष्टी को नगण्य दिखाया जाता है। नवगठित समिति बराक घाटी के तीनों जिले में गांव गांव में मातृभाषा स्वाभिमान जागरण का अभियान चलाएगी और लोगों से सही मातृभाषा दिखाने का अनुरोध करेगी। फरवरी महीने के प्रथम सप्ताह से ही कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा।
सभा में प्रदीप गोस्वामी, भोला नाथ यादव, राजेन कुंवर, सुनील कुमार सिंह, सुभाष चौहान, दीपक प्रजापति, शत्राजीत प्रजापति, चंद्रशेखर ग्वाला, कल्याण हजाम, अमिय कुमार, चंद्रमा कोइरी, रामनारायण नुनिया, शिवकुमार, हरिचरण महतो तथा श्रीमती सीमा कुमार आदि ने अमने वक्तव्य में मातृभाषा जागरण को देश हित में जरूरी बताया।
इस अभियान के लिए “तंत्र स्वदेशी, मंत्र स्वदेशी, भाव स्वदेशी लाना है। यही मंत्र है, यही साधना, भारत भव्य बनाना है।।” गीत का चयन किया गया।
नवगठित समिति में अध्यक्ष प्रदीप गोस्वामी, कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप कुमार, उपाध्यक्ष द्वय राजेंद्र पांडेय एवं भोला नाथ यादव, महासचिव राजेन कुंवर, सह सचिव द्वय सुभाष चौहान एवं सुनील कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष दीपक प्रजापति, संगठन मंत्री चंद्रमा प्रसाद कोइरी, प्रचार सचिव द्वय कल्याण हजाम एवं चंद्रशेखर ग्वाला सदस्यगण गौतम प्रजापति, रितेश नुनिया एवं श्रीमती सीमा कुमार शामिल है। करीमगंज के लिए बृजेश पांडे और सत्यजीत सिंह तथा हाइलाकांदी के लिए रूप नारायण राय और श्यामसुंदर रविदास को दायित्व दिया गया। बड़जालंगा के लिए रामनारायण नुनिया, चंद्रजीत नुनिया और शिवकुमार, धोलाई के लिए उत्तम कहार एवं उमाकांत यादव, सोनाई के लिए कृपा नारायण राय, विश्वजीत चौबे और पुतुल ग्वाला लखीपुर के लिए शत्राजीत प्रजापति, अमिय कुमार तथा गौतम प्रजापति, उधारबंद के लिए विमल सतनामी, वीरेश गोड़, बांसकांदी के लिए रामेंद्र ग्वाला, बड़खला के लिए राजकमल गिरि, पवन ग्वाला, काठी घोड़ा के लिए हरिचरण महतो, तापांग के लिए अमरनाथ प्रजापति को दायित्व प्रदान किया गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल