फॉलो करें

जनगणना में मातृभाषा हिंदी लिखाने हेतु हिंदीभाषी चाय जनसमुदाय मंच की अपील

217 Views

शिलचर में शुक्रवार को हिंदीभाषी चाय जनसमुदाय मंच की एक महत्वपूर्ण बैठक मंच के अध्यक्ष उदय शंकर गोस्वामी की अध्यक्षता में उनके निवास पर आयोजित की गई। बैठक में इस वर्ष होने वाले जनगणना और हिंदीभाषी चाय जनसमुदाय के हितों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा हुई।

जनगणना के समय भाषा कालम में मातृभाषा हिंदी लिखाएं, इसके लिए काछार जिले में जागरूकता अभियान करने का निर्णय लिया गया। बैठक में मंच के कार्यकारी अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह, महासचिव कंचन सिंह ने रुपरेखा तैयार की। काछार जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारी नियुक्त कर दिया गया, जिनके अगुवाई में संगठन विस्तार के साथ – साथ जनगणना पर जागरूक करने के अभियान में तेजी लाया जाएगा।

मंच का कहना है कि जनगणना बहुत महत्वपूर्ण है और भाषा कालम में केवल अपनी मातृभाषा हिंदी लिखाने से हिंदीभाषी चाय जनसमुदाय मज़बूत होगा इस संबंध में जागरूक करना बहुत ज़रूरी है। बैठक में संयोजक रंजन सिंह, उपाध्यक्ष मुरारी सिंह, सचिव मनोज कुमार साह, रंजीत साहू, विप्लव रॉय, शुभम रॉय, कोषाध्यक्ष राजीव रॉय, चाय बागान सेल के प्रभारी प्रदीप कुर्मी, मीडिया सेल के प्रभारी जवाहरलाल पांडेय और सांस्कृतिक सचिव अनूप पटवा व आनंद द्विवेदी अपने विचार प्रकट किए।
अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि बराक घाटी में हिंदीभाषी चाय जनसमुदाय की जनसंख्या कम नहीं है। लेकिन जागरूक न होने और जनगणना के समय अपनी मातृभाषा सही सही न लिखने की वजह से सरकारी आंकड़ों में मार खा जाते है।

उन्होंने कहा कि जनगणना के आधार पर सरकार की बहुत सारी नीतियां बनाई जाती है। आबादी उनकी है, लेकिन सरकारी आंकड़ों में कम है। इससे उनके भविष्य पर भी असर पड़ता है। वह बोले हिंदी माध्यम के प्राथमिक स्कूल के अभाव में उनके लोगो को मज़बूरन बांग्ला माध्यम के स्कूल में पठन पाठन करना पड़ता है। जनगणना के समय इसका प्रभाव भी दीखता है। किस माध्यम से पढ़े है बांग्ला बताए जाने से अपना मातृभाषा नहीं दर्ज हो पाता। इसलिए मंच अपने लोगो को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू करने जा रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल