फॉलो करें

जनरल बिपिन रावत जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, वह तमिलनाडु में क्रैश हो गया

68 Views

एजेंसी संवाद, दिल्ली, 8 दिसंबर। तमिलनाडु के कुन्नूर में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट समेत 14 लोग सवार थे।

समाचार एजेंसी PTI ने हेलिकॉप्टर पर सवार 14 में 13 लोगों की मौत की पुष्टि की है। सभी शवों की पहचान डीएनए टेस्ट के द्वारा की जाएगी। नीलिगिरी के कलेक्टर ने बताया कि जो शख्स जीवित बचा है वह एक पुरुष है। हालांकि जीवित शख्स की पहचान अभी भी नहीं हो पाई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुर्घटना के बारे में जानकारी दी है उसके बाद उन्होंने भारतीय वायु सेना प्रमुख को घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए। इसके बाद राजनाथ सिंह खुद रावत के घर पहुंचे और उनकी बेटी से मुलाकात की। इस मामले को लेकर शाम 6:30 बजे पीएम आवास पर बैठक होगी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल संसद को जानकरी देंगे।

इस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं। हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। हादसे से जुड़ी जो फुटेज सामने आई हैं उनमें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हेलीकॉप्टर से आग की लपटें उठती नजर आ रही हैं। हेलीकॉप्टर के इंसानी बस्ती से दूर दुर्घटनाग्रस्त होने से एक बड़ी त्रासदी होने से हालांकि बच गई। फुटेज में भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर के जले हुए टुकड़े बिखरे नजर आ रहे थे।

शवों को तमिलनाडु के वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल ले जाया गया। यह हादसा तब हुआ जब दुर्घटनास्थल हेलीपैड से लैंड करने के लिए करीब 10 किलोमीटर दूर था। भारतीय वायु सेना की तरफ से जानकारी दी गई कि IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर सुलूर से वेलिंगटन के लिए उड़ान भर रहा था। हेलीकॉप्टर में चालक दल सहित 14 लोग सवार थे।

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में सेना के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत सहित 14 लोग सवार थे। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत के कर्मचारी और परिवार के कुछ सदस्य सवार थे। इनमें से तीन लोगों को बचाया गया है, उन्हें गंभीर चोटें आईं हैं। घायलों को इलाज के लिए नीलगिरी जिले के वेलिंगटन छावनी में ले जाया गया, जबकि चौथे व्यक्ति की तलाश जारी है। खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना का एमआई-सीरीज हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हेलीकॉप्टर में सवाल सीडीएस बिपिन रावत सुलूर में भारतीय वायु सेना के अड्डे से कुन्नूर के वेलिंगटन जा रहे थे। जिस स्थान पर हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ, वहां आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखने को मिलीं। स्थानीय लोगों ने तत्काल बचाव कार्यों में मदद कर घटनास्थल से घायलों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। मौके पर कई टीमें तलाशी और बचाव कार्य में लगी हुई हैं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए भारतीय वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

दुर्घटना स्थल का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें हेलिकॉप्टर में लगी आग को स्थानीय लोगों द्वारा बुझाते देखा जा सकता है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट समेत कुल 14 लोग सवार थे। दुर्घटना स्थल से भयानक तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसमें हेलीकॉप्टर के जले हुए पुर्जे और कुछ डेड बॉडी भी नजर आ रही हैं। तस्वीरें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह हादसा कितना भयानक रहा होगा। अभी तक घायलों या मृतकों की पहचान सामने नहीं आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को घटना की जानकारी दे दी गई है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल