फॉलो करें

जवाहर नवोदय विद्यालय पैलापूल  में मनाया गया :- विश्व स्वास्थ्य दिवस एवं गुड फ्राइडे

63 Views

आज जवाहर नवोदय विद्यालय पैलापुल कछार में    ईशा मसीह के बलिदान दिवस (गुड फ्राइडे)  तथा विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाया गया। गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के मतावलंबियों  लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है। इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय पैलापुल  में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया इस प्रार्थना सभा में विद्यालय के सभी बच्चे एवं शिक्षक मौजूद थे। इस अवसर पर कक्षा 12वीं की छात्रा आदित्य कुमार ने ईसा मसीह के जीवन पर प्रकाश डाला तथा  इनके मूल्यों करुणा, अहिंसा तथा प्रेम को अपनाने की बात कही । इनके अतिरिक्त कक्षा बारहवीं के छात्र केनेथ मार ईसा मसीह के जीवन की कठिनाइयों एवं संघर्षों का उल्लेख करते हुए करुणा एवम् क्षमा को मुख्य मानवीय धर्म बताया। 

विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने के लिए पूरे विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक एवं रैली का आयोजन किया गया जवाहर नवोदय विद्यालय के एनसीसी के कैडेट्स एवम् स्टूडेंट पुलिस कैडेटों ने एक रैली का आयोजन किया तथा पैलपुल गांव हमें लोगों को नशा के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया।

विद्यालय में प्राचार्य श्री अब्दुल अजीज ने सभी बच्चों को इन दोनों अवसरों की शुभकामना संदेश दिया और बताया कि हमें ईसा मसीह के जीवन मूल्यों आत्मसात करने की आवश्यकता है उन्होंने बताया कि स्वस्थ समाज के निर्माण में मानव धर्म का पालन करना हमारा पहला कर्तव्य होना चाहिए हमें प्रेम करुणा एवं क्षमा  जैसे मानवीय मूल्यों को सीखना होगा।

  वहीं उप प्राचार्य श्री सुधाकर शुक्ला ने अपने संबोधन में बच्चों को बताया कि उत्तम स्वास्थ्य के लिए उत्तम भोजन आवश्यक है । उन्होंने बच्चों को सलाह दिया  कि शीतल पेय एवं जंक फूड के प्रयोग बचें। शारीरिक स्वास्थ्य  शिक्षिका ज्योति देवी ने उत्तम स्वास्थ्य हजार नियामक की बात की। इस अवसर पर श्री  पुलीन नाथ , श्री सत्येंद्र नारायण राय, श्रीमती रानी बाला देवी, श्रीमती पांचाली राय,श्रीमती आईसीएल लिंथोई, श्रीमती बनोश्री दास , श्री विजय शुक्ला वैद्य, श्री अभिषेक कुमार सिंह, श्री विकास कुमार उपाध्याय, श्री ऋषभ तिवारी, श्री अरविंद कुमार, श्री अक्षय कंदार तथा विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिका एवम् सभी कर्मचारी मौजूद थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल