फॉलो करें

जिला प्रशासन ने दुर्गा पूजा समारोह मनाने के लिए कमेटियों के साथ बैठक की

50 Views
कछार प्रशासन ने सिलचर में दुर्गा पूजा समारोह की तैयारियों पर बैठक की; एडीसी जिदुंग का कहना है कि कोविड -19 महामारी की स्थिति को देखते हुए आगामी दुर्गा पूजा उत्सव कछार जिले में एक कम महत्वपूर्ण विषय होगा।
कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर आगामी दुर्गा पूजा उत्सव कछार जिले में एक कम महत्वपूर्ण मामला होगा, यह बात अतिरिक्त उपायुक्त कछार, दीपक जिदुंग ने प्रतिनिधियों के साथ बैठक को संबोधित करते हुए कही।  सोमवार को यहां उपायुक्त के सम्मेलन कक्ष में विभिन्न पूजा आयोजन समितियों के
 बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अतिरिक्त उपायुक्त, जिदुंग ने बैठक के उद्देश्य के बारे में बताया और इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से लागू किए गए कोविड -19 निवारक मानक संचालन प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की।
 उन्होंने कहा कि पूजा के आयोजन के लिए समितियों को प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी।  उन्हें पूजा को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए पर्याप्त स्वयंसेवकों को संलग्न करना होगा और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कछार को अनुमति के लिए आवेदन पत्र के साथ पुजारियों सहित स्वयंसेवकों की सूची टीकाकरण प्रमाण पत्र के साथ जमा करनी होगी।  पूजा समिति दो डोज लेने वाले व्यक्तियों को स्वयंसेवी बल में रहने को वरीयता दे।
 जिदुंग ने सभी को यह भी समझाया कि हालांकि प्रशासन जिला स्तर के साथ-साथ राजस्व मंडल स्तर पर समारोहों के लिए टास्क फोर्स का गठन करेगा, फिर भी स्वयंसेवक की जिम्मेदारी 24 घंटे होनी चाहिए।
 उन्होंने यह भी कहा कि पूजा पंडाल विशाल और सभी तरफ से खुला होना चाहिए जिसमें प्रवेश और निकास स्पष्ट रूप से विभाजित हों।  पूजा पंडाल के पूरे क्षेत्र को सेनेटाइज करना अनिवार्य है, इसके अलावा प्रत्येक पूजा पंडाल के प्रवेश द्वार पर मास्क और सैनिटाइजर भी रखना अनिवार्य है.
 उन्होंने मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने पर भी जोर दिया।
 एडीसी जिदुंग ने आगे कहा कि पूजा दुर्गा पूजा समारोह के दौरान और बाद में सांस्कृतिक कार्यक्रम पर पूर्ण प्रतिबंध है और पूजा समिति द्वारा कोई मेला या मेला आयोजित नहीं किया जाएगा।
 आयोजनों में भाग लेने वाले भक्तों को केवल यह सुनिश्चित करने के बाद ही अनुमति दी जाएगी कि उन्हें 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को छोड़कर टीकाकरण की कम से कम एक खुराक मिल रही है।
 कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, अंजलि, प्रसाद वितरण आदि के रूप में सभी सभाओं को बहुत सावधानी से कोविड मानदंडों का पालन करते हुए  किया जाना चाहिए और भीड़ से बचने के लिए भक्तों को घर से फूल लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
 समारोह के दिनों में विभिन्न पूजा समितियों द्वारा गतिविधियों पर जोर देते हुए एडीसी जिदुंग ने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया का उपयोग कोविड टीकाकरण और कोविड 19 प्रोटोकॉल के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए  होना चाहिए, इसके अलावा इसका उद्घाटन पूजा पंडाल वर्चुअल मोड में होना चाहिए।  पूजा मूर्तियों का आकार इस तरह से सीमित किया जाएगा कि मूर्तियों को ले जाने के लिए एएसडीएमए द्वारा अनुमत न्यूनतम संख्या में लोगों की आवश्यकता होगी।
 बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त कछार साधन सरकार ने कहा कि सभी प्रवेश बिंदुओं पर “केवल टीकाकरण की कम से कम एक खुराक के साथ प्रवेश” संकेत लगाए जाने चाहिए और पूजा समितियों द्वारा नियमित अंतराल पर सार्वजनिक  स्थानीय घोषणा की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि  भक्तों को ठीक से टीका भी लगाया जाता है, हालांकि उन्होंने सभी पूजा पंडालों में अग्निशामक यंत्रों और सीसी कैमरे की स्थापना के साथ पर्याप्त रोशनी और उचित रोशनी पर भी जोर दिया।  उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रणाली का उपयोग कम डेसिबल में होना चाहिए और पीएचई अधिकारियों को पूजा के दिनों में पूजा पंडालों को साफ करने का निर्देश दिया और संयुक्त स्वास्थ्य निदेशक को सभी पूजा समितियों के पुजारियों सहित सभी सदस्यों के लिए कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा। जिले के राजस्व मंडल
 बैठक में एडीसी, सरकार ने पीडब्ल्यूडी रोड डिवीजन को दुर्गा पूजा से पहले सड़कों की मरम्मत और निर्माण कार्यों को पूरा करने का भी निर्देश दिया.  उन्होंने आगे कहा कि पूजा के दिनों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस सेवाओं को तैयार स्थिति में रखा जाना चाहिए।
 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कछार, पार्थ प्रतिम सैकिया ने भी बैठक में बात की, उन्होंने यह भी कहा कि सभी पूजा समितियों के कम से कम दो सदस्य पुलिस प्रशासन द्वारा स्थापित व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल करने के लिए अपना नाम, पता फोन नंबर के साथ जमा करें।  .  उन्होंने उत्सव के दिनों में प्रत्येक पूजा पंडाल में चिकित्सा इकाई की आवश्यकताओं पर भी जोर दिया।
 चर्चा में भाग लेते हुए विभिन्न दुर्गा पूजा आयोजन समितियों के प्रतिनिधियों ने आगामी दुर्गा पूजा उत्सव को सरल तरीके से मनाने पर एक स्वर में अपने विचार रखे।  उन्होंने जिला प्रशासन से मूर्तियों के विसर्जन के लिए एक समय सीमा निर्धारित करने का अनुरोध किया ताकि भीड़ जमा न हो।
 अतिरिक्त उपायुक्त, कमल बरुआ और पुलिस उपाधीक्षक, कछार, सुरक्षा और खुफिया शाखा, स्वपन कुमार दे भी बैठक में शामिल हु.
(फोटो एडीसी में दीपक जिदुंग अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पार्थ प्रितम सैकिया तथा जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी)

जिला प्रशासन ने दुर्गा पूजा समारोह मनाने के लिए कमेटियों के साथ बैठक की

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल