फॉलो करें

ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास को-फायरिंग हरित भविष्य की ओर एक कदम; समर्थ 3पी सम्मेलन में विचार-विमर्श

101 Views

कोकराझार, 25 मार्च, । समर्थ (थर्मल पावर प्लांट्स में बायोमास के उपयोग पर राष्ट्रीय मिशन) और एनपीटीआई ने संयुक्त रूप से बायोमास पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया, जिसकी थीम “3पी – पेलेट टू पावर टू प्रॉस्पेरिटी” थी।

 सम्मेलन का उद्घाटन बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किया।  एम.एम.  कुट्टी, अध्यक्ष सीएक्यूएम, श्री।  घनश्याम प्रसाद अध्यक्ष सीईए श्री.  गुरदीप सिंह, सीएमडी एनटीपीसी, श्री रमेश बाबू वी निदेशक संचालन, एनटीपीसी, श्री उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य, निदेशक परियोजना, एनटीपीसी, श्री प्रवीण गुप्ता, सदस्य (टीएच) सीईए, पीयूष सिंह, संयुक्त सचिव, एमओपी;  तृप्ता ठाकुर, महानिदेशक-एनपीटीआई,  सुदीप नाग-मिशन निदेशक समर्थ और कार्यकारी निदेशक बायोमास एनटीपीसी वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में।

 श्कृष्ण पाल गुर्जर, मा.  एमओएस (पावर) ने समर्थ वेबसाइट का उद्घाटन किया और श्री आलोक कुमार, सचिव (एमओपी) और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में मिशन बायोमास को-फायरिंग बुकलेट का विमोचन किया।

 इस अवसर पर उपस्थित हितधारकों को संबोधित करते हुए, विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री, श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने टिप्पणी की, “ताप विद्युत संयंत्रों में कृषि अवशेष छर्रों के उपयोग को अनिवार्य करके, एमओपी एक तरीका लेकर आया है वायु प्रदूषण को सीमित करें और नई फसलों की बुवाई के लिए भूमि को साफ करने में किसानों की सहायता करें।”

 “बायोमास को-फायरिंग नीति भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने और बिजली क्षेत्र से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।  बायोमास को-फायरिंग के लाभों को ध्यान में रखते हुए, सरकार बायोमास पेलेट-निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।  उन्होंने पूरे भारत में बायोमास को-फायरिंग को सक्षम करने की दिशा में समर्थ मिशन के प्रयासों की सराहना की।  अब तक, 42 से अधिक थर्मल पावर स्टेशनों में लगभग 1 लाख मीट्रिक टन बायोमास को-फायर किया जा चुका है, और आने वाले महीनों में इस मात्रा में और वृद्धि होने की उम्मीद है।  मैं सभी हितधारकों से इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में भाग लेने और इसका अधिकतम लाभ उठाने का आग्रह करता हूं।

  ऊर्जा सचिव आलोक कुमार ने राष्ट्रीय बायोमास मिशन की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता के लिए एनटीपीसी को बधाई दी।  उन्होंने यह भी कहा कि बिजली मंत्रालय जल्द ही विद्युत अधिनियम 2012 के तहत बायोमास के उपयोग को अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है।

 उन्होंने टिप्पणी की, “बिजली क्षेत्र भारत के ऊर्जा परिवर्तन के केंद्र में है।  2070 तक भारत को नेट ज़ीरो अर्थव्यवस्था बनने और 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को 45% तक कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। राष्ट्रीय मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हमें राज्यों से सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है। आगे।  हम आशा करते हैं कि मिशन के निरंतर प्रयासों से तापीय ऊर्जा उत्पादन में आमूल-चूल परिवर्तन आएगा, जो सतत हरित ऊर्जा उपलब्धता के लिए आवश्यक है।  हमें सामूहिक रूप से पहल को बढ़ावा देने और समाज के सभी वर्गों के लिए समर्थ के उद्देश्यों का प्रसार करने की आवश्यकता है।

 डॉ. ए.एस.  एमएम कुट्टी, अध्यक्ष, सीएक्यूएम ने सीएक्यूएम के प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिसे दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है।  उन्होंने कहा कि एनसीआर से सटे राज्यों में रॉ बायोमास की पर्याप्त उपलब्धता के बावजूद, बायोमास का उपयोग को-फायरिंग के वांछित स्तर तक पहुंचना अभी बाकी है।  यह प्रमुख रूप से अस्थिर कच्चे बायोमास मूल्य निर्धारण और बायोमास छर्रों की बहुत कम उपलब्धता के कारण है।  राज्य सरकारों को इस क्षेत्र का समर्थन करने के लिए अपने संसाधनों को पूल करना चाहिए।

   सीईए के चेयरमैन घनश्याम प्रसाद ने कहा, “जैसे-जैसे भारत स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है, इस परिवर्तन में थर्मल पावर की भूमिका कभी भी इतनी महत्वपूर्ण नहीं रही है।  थर्मल पावर प्लांट्स में बायोमास का उपयोग एक ऐसा परिवर्तनकारी उपाय है जिसमें पारंपरिक कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों को देखने के तरीके को बदलने की क्षमता है।

इस अवसर पर बोलते हुए, गुरदीप सिंह, सीएमडी एनटीपीसी ने टिप्पणी की, “एनटीपीसी दादरी को कोयले के साथ पेलेट्स की सह-फायरिंग के कार्यान्वयन के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में पहचाना गया था।  एनटीपीसी दादरी भारत का पहला थर्मल पावर प्लांट था जिसने 5 से 10% बायोमास को-फायरिंग की सराहनीय उपलब्धि हासिल की।

 उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि एनटीपीसी ने बायोमास आपूर्तिकर्ताओं के लिए अपनी निविदा और भागीदारी प्रक्रिया को सरल बना दिया है।  उन्होंने ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास के उपयोग पर राष्ट्रीय मिशन के गठन के लिए विद्युत मंत्रालय की भी सराहना की।  उन्होंने थर्मल पावर प्लांटों में को-फायरिंग को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के संदर्भ में मिशन द्वारा किए गए प्रयासों की भी प्रशंसा की।

 सुदीप नाग, मिशन निदेशक समर्थ और ईडी बायोमास एनटीपीसी ने कहा, “आज का सम्मेलन भारत में थर्मल पावर प्लांट्स में बायोमास पेलेट्स के को-फायरिंग को बढ़ावा देने के लिए उनके ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए एक सक्षम वातावरण को बढ़ावा देगा”।

 धन्यवाद ज्ञापन डॉ.  तृप्ता ठाकुर, डीजी-एनपीटीआई।

 सम्मेलन में 300 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।  पेलेट निर्माताओं, ठेकेदारों, ओईएम, मिशन समर्थ और वित्तीय संस्थानों द्वारा 12 प्रदर्शनी स्टॉल लगाए गए।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल