फॉलो करें

निबिया में यात्रा इतिहास के बिना एक ही घर में 6 लोग संक्रमित, दहशत 

181 Views
मनोज मोहंती, निबिया: निबिया के पास फनाई पूर्वी पकरिया बाबा आश्रम से सटे घर में कोरोना से 6 लोग संक्रमित हो गए । बिना किसी यात्रा के इतिहास के, घर के चार बच्चों सहित 6 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की खबर से आसपास के इलाकों में दहशत फैल गई है। यह पता चला है कि आश्रम के सह पुुुुजारी सत्यनारायण गौड़ बुखार के इलाज के लिए निबिया लोअर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए थे। वहां कोविड परीक्षण के बाद, वह पाज़िटिव पकड़ा गए । स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर, डॉ सुदीप नाग, ने‌ परिवार के सभी सदस्यों और आसपास के लोगों को कोई कोविड परीक्षण की सलाह दी। पीड़ित के घर के लोगों की डॉ नाग ने जांच की और उनके दो बेटों सहित एक ही परिवार के तीन बच्चों का परीक्षण किया।
हालांकि, डॉ सुदीप नाग ने कहा कि सभी को होम आइसोलेशन के लिए भेजा गया था, क्योंकि गृहस्थ के अलावा बाकी मेें कोई लक्षण नहीं थे। प्रभावित घर के लोगों ने डॉ नाग को सूचित किया कि उनके पास कोई यात्रा इतिहास नहीं है, और एक अन्य स्रोत से पता चला कि घर का सबसे बड़ा बेटा कुछ दिन पहले बैंगलोर से लौटा था। लेकिन उसके शरीर में कोविड की मौजूदगी का पता नहीं चला। उसी समय, कोविड के पीड़ित गृहस्थ आश्रम के पुजारी के सहायक के रूप में काम कर रहे थे । इस बात की प्रबल संभावना है कि संक्रमण उन अनगिनत लोगों में फैल जाएगा जो पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए हैं। परिणामस्वरूप, डॉ नाग ने उन सभी से आग्रह किया, जो आश्रम के संपर्क में आए और सामने आकर कोविड परीक्षण कराए।
इस बीच, राज्य में मौतों की संख्या में तेजी से वृद्धि के बावजूद, बराक गांव में जागरूकता की अत्यधिक कमी है। कहीं भी कोविड के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। निबिया क्षेत्र के लोग बिना सामाजिक दूरी के बिना मास्क के घूम रहे हैं। बैंकों और बाजारों में पहले की तरह भीड़ है। आम लोगों के अलावा, शिक्षित समाज का एक हिस्सा मुखौटे और सामाजिक दूरी के बिना मनोरंजक मठ में देखा और इकट्ठा किया गया है। सोशल मीडिया पर तस्वीर को लेकर आलोचनाओं का दौर चल रहा है। एक यह है कि निबिया के दुर्लभ विस्तृत क्षेत्र में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं है, जिससे जागरूक समुदाय को लगता है कि गांव में संक्रमण का संकेत है। परिणामस्वरूप, क्षेत्र के शुभचिंतकों ने जिला प्रशासन से निबिया और दुर्लभछोरा अस्पतालों में कोविड वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ कोविड नियमों को लागू करने के लिए और अधिक कड़े कदम उठाने की मांग की है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल