फॉलो करें

पूर्वोत्तर के ‘चाणक्य’ का बड़ा दावाः तीनों राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी भाजपा

59 Views
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा नेकहा कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में एनडीए पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा नेकहा कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में एनडीए पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। सरमा ने कहा कि त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा नहीं बनेगी, जबकि एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा मेघालय में इस बार भी कुछ खास करिश्मा करती नजर नहीं आ रही है।

एनईडीए के संयोजक सरमा ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का कोई भी साथी कांग्रेस या तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगा। सरमा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कोई त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी। एनडीए तीनों राज्यों में सरकार बनाएगी। तीन राज्यों में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों के बारे में पूछे जाने पर हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि त्रिपुरा और नगालैंड में यथास्थिति रहेगी। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में बीजेपी का सीएम होगा, जबकि हम नागालैंड में गठबंधन सरकार में हैं। मेघालय के लिए सीएम का फैसला भाजपा द्वारा जीती गई सीटोंकी संख्या पर विचार करने के बाद किया जाएगा। 

त्रिपुरा में 16 फरवरी को और नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव हुए थे। परिणाम 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे।  अधिकतकर एग्जिट पोल के मुताबिक, मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा में किसी भी पार्टी के आधे रास्ते को पार करने की भविष्यवाणी नहीं की गई है। चार एग्जिट पोल के कुल जोड़ के मुताबिक सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी 20 सीटों के साथ रुक सकती है।2018 में त्रिपुरा में 36 सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी इस बार पिछले चुनाव से आगे निकल सकती है। वहीं, शाही वंशज प्रद्योत देबबर्मा के नेतृत्व में बनी टिपरा मोथा को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। टिपरा मोथा को इस चुनाव का किंगमेकर माना जाता था। वहीं त्रिपुरा में पहली बार कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ने रहे वाम दलों को सिर्फ 15 सीटों की उम्मीद दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक, नागालैंड में एनडीपीपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है। इसके साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में सहयोगी है। इस गठबंधन को 60 में 44 विधानसभा सीटों पर जीत का अनुमान जताया गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल