फॉलो करें

पैलापुल में हुआ ऐतिहासिक, अभूतपूर्व हिंदी दिवस समारोह

222 Views
100 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया, सुंदरी पटवा और पार्वती कोइरी सम्मानित
90% से ज्यादा अंक हिंदी में प्राप्त करने वालों को सम्मानित किया गया
जोरदार संस्कृत का कार्यक्रम के आयोजन से पैलापुल गूंज उठा
पैलापुल से विशेष प्रतिनिधि की रिपोर्ट 24 सितंबर: आज का दिन सचमुच में अविस्मरणीय रहेगा, हिंदी भाषी संगठनों के एक नई टीम के द्वारा पैलापुल में एक अभूतपूर्व और ऐतिहासिक हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रभाषा एवं चाय जनगोष्टी उन्नयन मंच के सहयोगी संगठन हिंदीभाषी समन्वय मंच, महिला मंच और युवा मंच ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम आयोजित किया। 4 घंटे तक चले कार्यक्रम में पैलापुल के अलावा पांच विद्यालय छोटा मामदा हिंदी हाईस्कूल, पियर्सन हाई स्कूल दीवान चाय बागान, बलराम हाई स्कूल पालेरबंद तथा आदर्श हाई स्कूल के एक सौ विद्यार्थियों ने भी प्रतियोगिताओं का पुरस्कार ग्रहण किया। शिलचर की श्रीमती सुंदरी पटवा और लावक चाय बागान की पार्वती कोइरी को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। तीन विद्यार्थियों को हिंदी में 90% से ज्यादा अंक प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मंचासीन महानुभावों में ज्योतिषाचार्य पंडित आनंद शास्त्री जी महाराज, लखीपुर के विधायक कौशिक राय, लखीपुर के पूर्व विधायक राजदीप ग्वाला, हिंदी समारोह आयोजन समिति के महासचिव दिलीप कुमार, लखीपुर के थाना प्रभारी कमलेश सिंह, जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य विश्वास राणा, शिलचर की प्रतिष्ठित समाजसेवी श्रीमती फूलमती कलवार, नीलम गोस्वामी, सुनील कुमार सिंह, अनंत लाल कुर्मी आदि शामिल थे। कार्यक्रम का प्रभावी और सफल संचालन शचि कुमारी व सुमन गौड़ ने किया। अतिथियों का स्वागत उज्जवल श्रीवास्तव, प्रभाकर सिंह और स्थानीय कार्यकर्ताओं ने किया।
आसन ग्रहण के पश्चात अतिथियों ने दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। हिंदी समारोह आयोजन समिति के महासचिव दिलीप कुमार ने प्रस्तावित वक्तव्य प्रदान किया। उन्होंने सभी देशवासियों से राष्ट्रभाषा हिंदी का दैनिक जीवन में प्रयोग करने की अपील की।
कविता सिंह और सुभद्रा सिंह के स्वागत गीत के पश्चात सभा अध्यक्ष आनंद शास्त्री तथा विधायक कौशिक राय के हाथों सम्मान प्रदान कार्यक्रम किया गया। तत्पश्चात विधायक कौशिक राय, पूर्व विधायक राजदीप ग्वाला व अन्य अतिथियों के हाथों विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किया गया। विधायक कौशिक राय ने विद्यार्थियों को हिंदी सीखने के लिए प्रेरित किया और कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में वह हमेशा सहयोग करते रहेंगे। पूर्व विधायक राजदीप ग्वाला ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि हिंदी दिवस पर इतना सुंदर कार्यक्रम उन्होंने पहली बार देखा।
सभाध्यक्ष पंडित आनंद शास्त्री ने राष्ट्रभाषा हिंदी के इतिहास, वर्तमान और भविष्य के बारे में लोगों को रोचक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि हिंदी सबको जोड़ती है, सिखाना बहुत जरूरी है। अन्य वक्ताओं में लखीपुर थाना प्रभारी कमलेश सिंह, श्रीमती सुंदरी पटवा, श्रीमती सीमा कुमार, श्रीमती फूलमती कलवार, सुनील कुमार सिंह आदि ने वक्तव्य और कविता के माध्यम से हिंदी के महत्व को उजागर किया।
एक से एक गीत और नृत्य से पैलापुल कम्युनिटी हाल गुंजता रहा। देश भक्ति सामुहिक नृत्य, एकल नृत्य से दर्शक और श्रोता झूमने लगे। 14 वर्षीय राजश्री पाल के शिव तांडव नृत्य से श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए और एक बार और एक बार और की मांग करने लगे। दर्शकों की मांग पर शिव तांडव नृत्य दोबारा किया गया। हिंदीभाषी समन्वय मंच की केंद्रीय समिति के द्वारा राजश्री पाल को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
समारोह में उपस्थित अन्य प्रमुख व्यक्तियों में श्रीमती रीना सिंह, डॉक्टर टी एन दुबे, प्रेरणा भारती की संपादक श्रीमती सीमा कुमार, संजय ठाकुर, विक्रम ग्वाला, सुजीत कुमार, गुलाब जैन, भागीरथ ग्वाला, रितेश नुनिया, हरेंद्र गुप्ता, उत्तम ग्वाला, देव ज्योति बावरी, आकाश साहू, जय सिंह, गीतिका तिवारी व राहुल ग्वाला आदि शामिल थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल