फॉलो करें

प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर पहुंचेंगे श्रीनगर, 5000 करोड़ रुपये का ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे

40 Views

नई दिल्ली, 07 मार्च । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (गुरुवार) जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। वो दोपहर 12 बजे श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये का ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने प्रधानमंत्री के जम्मू-कश्मीर दौरे की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी विज्ञप्ति में दी है। साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अपने एक्स हैंडल में साझा किया है।

पत्र सूचना कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। इसमें ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ श्रीनगर परियोजना भी शामिल है। प्रधानमंत्री ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी’ अभियान भी लॉन्च करेंगे। वह चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के अंतर्गत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री लगभग 1000 नए जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को नियुक्त पत्र का वितरण करेंगे। साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है। इसमें जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्र अर्थात बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के पूर्ण परिदृश्य को सम्मिलित किया गया है। इसके तहत दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिए जाने की आशा है। कार्यक्रम के अंतर्गत, लगभग 2000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य शृंखला की स्थापना की जाएगी। इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवार लाभान्वित होंगे।

स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के अंतर्गत मेघालय के पूर्वोत्तर सर्किट में विकसित की गईं पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण एवं तीर्थंकर सर्किट, जोगुलम्बा गडवाल जिला, तेलंगाना में जोगुलम्बा देवी मंदिर का विकास, और अनूपपुर जिला, मध्य प्रदेश में अमरकंटक मंदिर का विकास सम्मिलित है।

पीआईबी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग 43 परियोजनाओं का शुभारंभ भी। इससे देश में तीर्थयात्रा और पर्यटक स्थलों की एक विस्तृत शृंखला विकसित होगी। इनमें आंध्र प्रदेश के काकीनाडा जिले में अन्नवरम मंदिर, तमिलनाडु के तंजावुर और मयिलादुथुराई जिले और पुडुचेरी के कराईकल जिले में नवग्रह मंदिर, कर्नाटक के मैसूर जिले में श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर, राजस्थान के बीकानेर जिले में करणी माता मंदिर, हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में मां चिंतपूर्णी मंदिर, गोवा में बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल शामिल हैं।

परियोजना में अरुणाचल प्रदेश में मेचुका एडवेंचर पार्क, गुंजी, पिथौरागढ़, उत्तराखंड में ग्रामीण पर्यटन क्लस्टर अनुभव, अनंतगिरि वन, अनंतगिरि, तेलंगाना में इकोटूरिज्म जोन, सोहरा, मेघालय में मेघालय युग की गुफा का अनुभव और झरना ट्रेल्स का अनुभव, जोरहाट, असम में सिनामारा टी एस्टेट की परिकल्पना, कांजली वेटलैंड,कपूरथला, पंजाब में इको टूरिज्म का अनुभव, लेह में जूली लेह जैव विविधता पार्क जैसे विभिन्न अन्य स्थलों और अनुभव केंद्रों का विकास भी शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ‘देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024’ के रूप में पर्यटन पर देश की नब्ज पहचानने की प्रथम राष्ट्रव्यापी पहल और भारतीय प्रवासियों को अतुलनीय भारत के राजदूत बनने और भारत में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से ‘चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान’ का शुभारंभ करेंगे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल