फॉलो करें

फार्मेसी विज्ञान में 5 पेटेंट के साथ यूएसटीएम द्वारा प्रमुख उपलब्धि

55 Views

स्वास्थ्य सेवा में अहम योगदान के साथ दवा की खोज और डिजाइन में फार्मास्युटिकल साइंस की भूमिका अभूतपूर्व है। यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मेघालय (यूएसटीएम) में फार्मास्युटिकल साइंसेज स्कूल अपनी स्थापना के बाद से इस दिशा में काम कर रहा है और अपने नियमित शिक्षण कार्यक्रम के अलावा अनुसंधान और नवाचार में लगा हुआ है। शनिवार को यूएसटीएम ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्षम अधिकारियों द्वारा दिए गए पांच पेटेंट और एक और पेटेंट का प्रकाशन हासिल किया है।

इन अभिनव परियोजनाओं के लिए काम करने वाले वैज्ञानिकों में डॉ. पल्लब कलिता, प्रिंसिपल, स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज यूएसटीएम, डॉ. सुदर्शन बोरा खानिकर, आदित्य बोरा, गौरव कुमार भार्गव, कमलोचन बर्मन और भनीता दास, यूएसटीएम के सभी सहायक प्रोफेसर, डॉ. मोहिबुल हक, प्राचार्य, अल्लामा टीआर कॉलेज ऑफ फार्मेसी के अलावा कुछ अन्य संस्थानों से संबंधित टीम के सदस्य शामिल हैं।
एक पेटेंट एक प्रकार की बौद्धिक संपदा है जो अपने मालिक को आविष्कार के एक सक्षम प्रकटीकरण को प्रकाशित करने के बदले में सीमित समय के लिए आविष्कार करने, उपयोग करने या बेचने से दूसरों को दूर करने का कानूनी अधिकार देता है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल