फॉलो करें

फिर बदलेगा देश के मौसम का मिजाज, अनेक राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

42 Views

दिल्ली. देश के अनेक राज्यों में एक बार फिर बारिश-आंधी के साथ ओले गिरने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है, वहीं आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहने की संभावना है. जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. आज बिहार में मौसम आमतौर पर साफ रहने की उम्मीद है. आज बिहार में 15 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवायें चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 5 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालयी इलाके में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि 3 और 4 अप्रैल को इस क्षेत्र में गरज, बिजली और तूफान के साथ बारिश हो सकती है. 4 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और जो 3 अप्रैल को अपने चरम पर होगी. उत्तराखंड में 3 और 4 अप्रैल को, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में आज 3 अप्रैल को कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार 5 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में काफी व्यापक रूप से आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. उसके बाद बारिश में धीरे-धीरे कमी आएगी. उधर दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में कई जगहों पर आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले कुछ दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में कोई खास मौसमी गतिविधि की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस कम है. अगले कुछ दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में इसके सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल