फॉलो करें

बराक नदी संरक्षण योजना के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

87 Views

रानू दत्त की रिपोर्ट, शिलचर, ३० मई: शिलचर में  बराक नदी संरक्षण योजना के लिए दो दिवसीय भागीदारों की कार्यशाला आयोजित। असम वन विभाग काछार जिले के सहयोग से भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दूसरे दिन का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। सोमवार को शिलचर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारत के जल शक्ति मंत्रालय के एनएमसीजी के महानिदेशक और एनआरसीडी के परियोजना निदेशक जी. अशोक कुमार मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। काछार के जिलाधिकारी रोहनकुमार झा, भारतीय वन्यजीव संस्थान के परियोजना प्रबंधक रुचि बडोलर एसए हुसैन, पुलिस अधीक्षक काछार पुलिस नोमल महतो, मुख्य वन संरक्षक दक्षिण असम सर्किल पी. शिवकुमार,जल मंत्रालय के राष्ट्रीय नदी संरक्षण विभाग के निदेशक एन अशोक बाबू व अन्य।
कार्यक्रम में बोलते हुए जी अशोक कुमार ने कहा कि बराक नदी ने अभी तक अपनी पवित्रता नहीं खोई है। हालाँकि, नदी का पानी धीरे-धीरे शहरी क्षेत्रों से सटे क्षेत्रों में प्रदूषित हो रहा है। प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर बराक नदी का ऊपरी हिस्सा आज भी पूरी तरह साफ है। हालांकि, शिलचर के उपनगरों में बराक के की पानी की शुद्धता बहुत कम हो रही है। उन्होंने कहा कि इसका कारण यह है कि मल विभिन्न नालों के जरिए बराक नदी में गिरता है। इस पर अभी से प्रयास किए जाने चाहिए अन्यथा स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई तो संभालना मुश्किल हो जाएगा।
एन अशोक कुमार ने कहा कि भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र में बराक नदी का चयन पहले ही किया जा चुका है। और बराक नदी के संरक्षण का काम भी शुरू हो गया है। इस परियोजना में जनता को शामिल करने की अपील। नदी के जल संसाधनों का दोहन कर आर्थिक विकास कैसे किया जा सकता है, बराक नदी में डॉल्फ़िन सहित कई पशु संसाधन हैं। उस संसाधन को बचाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि उद्देश्यों के लिए नदी के पानी का उपयोग करने सहित जल परिवहन प्रणाली में सुधार के लिए एक अध्ययन किया जाएगा।
 डॉ। रुचि बडोलर ने कहा कि बराक नदी को बचाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय के तहत काम शुरू हो चुका है. बराक नदी के किनारे रहने वाले विभिन्न समुदायों के लोगों ने कहा कि नदी के आसपास अपने समग्र विकास को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर परियोजना बनाकर जन जागरूकता विकसित की जानी चाहिए। जल शक्ति मंत्रालय ने विभिन्न विभागों के साथ मिलकर काम करने की योजना बनाई है। प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में वानिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जल संसाधनों के संरक्षण के लिए जागरूकता जरूरी है।
जिलाधिकारी रोहनकुमार झा ने आशा व्यक्त की कि केंद्र सरकार के प्रयासों से इस घाटी का विकास होगा। उन्होंने इस मामले में हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया।
डॉ। एसए हुसैन ने कहा कि हालांकि उत्तर पूर्वी राज्यों में कई छोटी नदियां हैं, लेकिन बराक नदी का महत्व बहुत अधिक है. इसी दिशा में जल शक्ति मंत्रालय और भारतीय वन्यजीव संस्थान ने विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि इस नदी के पानी की शुद्धता बनाए रखना और जलीय जीवों का संरक्षण जरूरी है। गोष्ठी में असम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्राध्यापकों सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापक उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि जी अशोक कुमार। महानिदेशक, एनएमसीजी और परियोजना निदेशक, एनआरसीडी जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार। डॉ. रूचि बडोला वैज्ञानिक जी एंड डीम। भारतीय वन्यजीव संस्थान। डॉ. एस.ए. हुसैन। प्रोजेक्ट मैनेजर NMCG WII प्रोजेक्ट भारतीय वन्यजीव संस्थान। पी. शिवकुमार मुख्य वन संरक्षक दक्षिण असम सर्किल
डॉ. एन अशोक बाबू। निदेशक राष्ट्रीय नदी संरक्षण निदेशालय जल शक्ति मंत्रालय आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल