फॉलो करें

बाल विवाह पर हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा ऐलान, हिंदू-मुस्लिम को लेकर ही ये बा

58 Views
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि बाल विवाह के मामलों में मुसलमानों और हिंदुओं को बराबर अनुपात में गिरफ्तार किया जाए.

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि बाल विवाह के मामलों में मुसलमानों और हिंदुओं को बराबर अनुपात में गिरफ्तार किया जाए, ताकि सांप्रदायिक लक्ष्यीकरण के आरोपों को दूर किया जा सके। हालांकि, बाल विवाह “मुस्लिम-बहुल क्षेत्रों में अधिक प्रचलित” है। सरमा ने विधानसभा को बताया कि उन्होंने “हमारे कुछ लोगों” को भी उठाया था “क्योंकि आप सभी को बुरा लगेगा”। उन्होंने कहा कि 3 फरवरी की कार्रवाई के बाद से मुसलमानों और हिंदुओं की गिरफ्तारी का अनुपात 55:45 है।

सरमा ने कहा, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़े बताते हैं कि धुबरी और मुस्लिम-बहुल जिले दक्षिण सलमारा में समस्या सबसे ज्यादा है। डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया नहीं। लेकिन आप हर चीज को साम्प्रदायिक बना देते हैं, इसलिए मैंने डिब्रूगढ़ के एसपी को वहां से भी कुछ लेने को कहा. कांग्रेस के समय में एनएफएचएस 4 के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि निचले असम के जिलों जहां मुस्लिम आबादी अधिक है उनमें कम उम्र में सबसे ज्यादा शादियां और बच्चे पैदा किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सरमा ने यह भी दावा किया कि “असम में मुसलमान कभी भी इतनी शांति से नहीं रहे” जितने आज हैं। “क्या उदलगुरी में सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं? क्या बीटीआर में सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं? क्या कोकराझार में साम्प्रदायिक दंगे हुए हैं? असम में मुसलमान आज की तरह शांति से कभी नहीं रहे। उन्हें स्कूल और कॉलेज मिल रहे हैं… आज लोग हम पर आरोप लगा रहे हैं कि पीएम आवास योजना के तहत 60% घर मुसलमानों के पास गए हैं. मुस्लिम गांवों में आज जितनी सड़कें बन रही हैं, उतनी पहले कभी नहीं बनीं…”।

उन्होंने कहा, “आज अगर कोई ईमानदारी से पूछे कि असम में कितने अल्पसंख्यक सांप्रदायिक हमलों से मारे गए हैं, तो आप लोग एनकाउंटर की बात करते रहते हैं। क्या एनकाउंटर कुछ ऐसा है जो जानबूझकर किया जाता है? साम्प्रदायिक हमले सुविचारित हैं… कोई अपनी रिवाल्वर निकालेगा, तभी पुलिस अपनी रिवाल्वर निकालेगी.’

विपक्षी विधायकों पर असम में अल्पसंख्यकों के लिए “घड़ियाली आंसू” बहाने का आरोप लगाते हुए, उन्होंने कहा कि जिस कानून के तहत राज्य के अतिक्रमण विरोधी अभियान में लोगों को वन भूमि से बेदखल किया जा रहा है, वह केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पारित किया गया था। उन्होंने कहा कि “असली समस्या” बेदखली नहीं है बल्कि निचले असम के जिलों में जनसंख्या नियंत्रण की कमी है। सीएम ने कहा, “मुख्य बात यह है कि जब तक निचले असम में आबादी नियंत्रित नहीं हो जाती, तब तक हमारे पास जमीन नहीं रहेगी… भले ही मैं आज बेदखली न करूं, अगर एक परिवार में आठ बच्चे हैं तो अगली पीढ़ी कहां रहेगी।”उन्होंने कहा, “यह कानून 2005 में कांग्रेस सरकार द्वारा पारित किया गया था कि अगर 2005 से पहले जंगल में कुछ आदिवासी लोग रहते थे, तो उनका वहां अधिकार होगा। और अगर उससे पहले 3-4 पीढ़ी पहले जंगल में सामान्य जाति के लोग रहते थे तो जंगल पर उनका अधिकार होगा। जंगल में कोई और नहीं रह सकता। कांग्रेस सरकार ने ऐसा कानून क्यों नहीं बनाया कि जैसे आदिवासियों को कर्म मिलेगा वैसे ही हमारे अल्पसंख्यक लोगों को भी मिलेगा। सत्ता में रहने पर हमें अल्पसंख्यकों की याद क्यों नहीं आती? आज अगर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को परेशानी होती है तो उसका जवाब देने की मेरी जिम्मेदारी नहीं है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल