फॉलो करें

हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा ऐलान! 3 साल में पंजाब की GDP को पार कर जाएगा असम

47 Views
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 3 साल में पंजाब को पार कर जाएगा।

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 3 साल में पंजाब को पार कर जाएगा। असम विधानसभा के चल रहे बजट सत्र के दौरान सदन में बोलते हुए सरमा ने दावा किया कि असम की प्रति व्यक्ति वृद्धि पिछले वित्तीय वर्ष में देश के औसत से अधिक है।

सरमा के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए, असम की प्रति व्यक्ति वृद्धि 18.26 प्रतिशत थी, जबकि राष्ट्रीय औसत 14.24 प्रतिशत था। उन्होंने यह भी कहा कि असम 23 प्रतिशत के ऋण-से-जीडीपी अनुपात को बनाए हुए है, जबकि यह मजबूत आर्थिक विकास का भी अनुभव कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘आरबीआई ने अनुरोध किया कि हम 22,000 करोड़ रुपये का ऋण लें, लेकिन हमने जवाब दिया कि हम 19,000 करोड़ रुपये से काम चला सकते हैं।’

सरमा ने कहा, “भारतीय रैंकिंग में, जीडीपी के मामले में असम 17 प्रतिशत पर है और पंजाब 16 प्रतिशत पर है और हम छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ से आगे निकल गए हैं और अब हम पंजाब का पीछा कर रहे हैं।” असम की जीडीपी इस साल 4,93,000 अरब रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है, और सरकार के अनुमान के मुताबिक, अगले दो वर्षों में यह 5,50,000 अरब रुपये के करीब होगी।उन्होंने आगे कहा कि असम पहले राज्य सरकार के कर्मियों के वेतन का भुगतान करने के लिए केंद्रीय धन पर निर्भर था, लेकिन पिछले साल की तरह सरकार अब इस संबंध में आत्मनिर्भर है। मुख्यमंत्री ने महंगाई भत्ते पर भी चर्चा की, यह इंगित करते हुए कि पश्चिम बंगाल अभी भी उनके मामले में पिछड़ रहा है, जबकि संघीय सरकार से मिलने वाला भत्ता राज्य सरकार के बराबर है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल