फॉलो करें

ब्रह्मा कुमारी द्वारा शिलचर में आत्म सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित

45 Views

आज जीसी कॉलेज के सभागृह में ब्रह्मा कुमारी द्वारा शिलचर में आत्म सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रजापिता ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विद्यालय के बैनर से राजस्थान मांउट आबू से आये डा इवी स्वामीनाथन के चार सदस्यों की टीम द्वारा शिलचर में २८ अप्रैल से ५ मई तक शिलचर के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज का कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शिलचर केंद्र के तत्वाधान में ब्रह्म कुमारी की सहोदर संस्था राजयोग शिक्षा व शोध फाउंडेशन द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कार्यक्रम में शामिल सहभागियों को तनावपूर्ण परिस्थिति में और जीवन के सभी क्षेत्रों में आध्यात्मिक और आंतरिक रूप से उन्नत और सशक्त बनाने के लिए विशेष ध्यान आयोजित किया गया। असम और मिजोरम के सुरक्षाकर्मियों के लिए सुरक्षा सेवाएं शाखा द्वारा अप्रैल, मई 2023 में एक अभियान चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में सौम्यपाल चौधरी और उनके पुत्र ने बांसुरी वादन से दिव्य वातावरण निर्माण किया। शिलचर केंद्र की प्रभारी ज्योति बहन जी ने स्वागत वक्तव्य प्रस्तुत किया। स्वागत नृत्य के पश्चात स्थानीय विशिष्ट व्यक्तियों पूर्व विधायक दिलीप कुमार पाल, शिक्षक अशोक यादव, रिटायर्ड अपूर्व कुमार नाथ, एक शल्य चिकित्सक तथा विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर को मंच पर दुपट्टे, प्रतीक चिन्ह आदि से सम्मानित किया गया। तत्पश्चात मंचासीन अतिथियों और विशिष्ट व्यक्तियों ने दीप प्रज्वलन किया, उसी समय सभागृह में उपस्थित सभी सहयोगियों ने मोबाइल टार्च जलाकर एक प्रेरणादायक दृश्य निर्मित किया। मंचासीन अतिथियों में स्वामीनाथन जी, पुरुषोत्तम जी और प्रिया बहन जी उपस्थित थे।

विशेष अतिथि स्वामीनाथन जी ने सारगर्भित वक्तव्य रखा तत्पश्चात प्रोजेक्टर के माध्यम से इस अंचल में चल रही ब्रह्मकुमारी की गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया। प्रिया बहन जी ने लोगों को ध्यान कराया, सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात समारोह का समापन हुआ।

1 सप्ताह चलने वाले कार्यक्रमों का ५ मई को छह असम बटालियन में समापन किया जायेगा। इसके पूर्व तनाव दूर करने एवं मन की एकाग्रता के विषय में यह प्रोग्राम २८ अप्रैल को सुबह शिलचर के पॉलिटेक्निकल कालेज में और शाम को ३:०० बजे एल.आई. सी. डिवीजन ऑफिस आयोजित किया गया। २९ अप्रैल को सुबह ११:०० बजे जीसी कॉलेज में तनाव प्रबंधन और शायं ४:०० बजे लिंक रोड लोकनाथ मंदिर में कार्यक्रम आयोजित हुआ । आज सुबह 10:00 बजे शिलचर के असम राइफल विवेकानंद रोड मे कार्यक्रम हुआ तथा ३० अप्रैल के बाद १ मई से ५ मई तक केंद्रीय विद्यालय शिलचर और आरजी डिग्री कॉलेज अंबिकापुर शिलचर, नेताजी विद्या भवन गर्ल्स हाई स्कूल रंगिरखारी, उधारबंद के दयापुर सीआरपी कैंप मै, रामनगर के डॉन बॉस्को स्कूल में तथा शाम के ५:०० बजे विश्व कल्याणी भवन चांदमारी रोड शिलचर एवं ५ मई को ६ ए पी बटालियन‌ कटहल रोड शिलचर में कार्यक्रम का समापन होगा। वर्तमान में मनुष्य तनाव ग्रस्त रहते हुए अनेक भय एवं रोगों का शिकार हो रहा है। इसलिए तनाव मुक्त खुशहाल जीवन के लिए मेडिटेशन के शिविर आयोजित किया जा रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल