फॉलो करें

महामारी के विनाश से संघर्ष में हर भारतीय की अहमं जिम्मेदारी

280 Views

भारत ही नहीं पूरे विश्व में कोराना महामारी के दूसरे दौर में ओर अधिक भयानकता देखी जा रही है लेकिन भारत सरकार ने पिछले साल के अनुभव के आधार पर सारी तैयारी कर रखी हैं की हर विकट परिस्थितियों में भी सहजता के साथ निपटा जा सकता है.

देश में कोराना महामारी के विकराल तांडव के वावजूद पांच राज्यों में निर्बाध गति से चुनाव होना, हर उम्रदराज लोगों को वैक्सीन अभियान के तहत टीकाकरण करना एक साथ चल रहा है. हालांकि लोग आश्चर्य चकित है फब्तियां कस रहे हैं कि कोराना महामारी के समय चुनाव क्यों हो रहें हैं लेकिन जीवन यापन के लिए काम करना आवश्यक है इसलिए साथ साथ ही संघर्ष जारी रखना होगा.
जहाँ सरकार दिनरात जनहित के लिए वैक्सीन अभियान तथा कोविद पोजिटिव का इलाज कर रही है वैसे ही हर भारतीय को सजग रह कर मास्क लगाना सामाजिक दूरी बनाकर यात्रा करने से स्वयं की रक्षा के साथ देश की व्यवस्था में भी अहमं योगदान होगा.हर भारतीय को अपने देश की सुरक्षा एवं महामारी में लङने के लिए जिम्मेदारी निभानी होगी .
सरकार को कोसने विपक्ष की तरह अनाप सनाप पोस्ट करने की बजाय कम से कम अपने परिवार अङोसी पङोसी व समाज को जाग्रत करने के साथ उनकी सहायता करनी चाहिए. 2020 में सारा विश्व अनजान था लेकिन अब इस घातक बिमारी से लङने के लिए सारे उपाय किये गए हैं लेकिन इतने बड़े देश के लिए एक साथ सभी देशवासियों को इतनी सुविधा नहीं दी जा सकती इसलिए सरकारी निर्देशों का हमें पालन करने के साथ एक दुसरे की मदद करनी चाहिए ताकि संघर्ष जारी रखा जा सकें .
वैक्सीन अभियान में कोई कमी नहीं है लेकिन लोग भ्रमित करने में लगे हैं जो उचित नहीं है इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीन अभियान चलाना तथा विश्व में वैक्सीन भेजना कोई मामूली काम नहीं है इसलिए हमें संयम बरतना चाहिए.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल