फॉलो करें

महाराजा अग्रसेन के सिद्धांतों का अनुसरण करने से ही समाजवाद लाना संभव

59 Views
भारत जैसे महादेश में अनेक दानवीर सम्राट एवं राजा हुए हैं लेकिन द्वापर के अंतिम चरण तथा कलयुग के आगमन के समय में राजा बल्लभ एवं माँ भगवती के जेष्ठ पुत्र के रुप में महाराजा अग्रसेन महाराज ने जन्म लिया तथा समाजवादी महाराजा ने 108 साल राज्य किया. नागवंश की कन्या माधवी तथा सुंदरावती से विवाह किया तथा अग्रसेन महाराज के 18 पुत्रों के नाम से 18 गणराज्य वही 18 गौत्र प्रचलित हुए.लेकिन पांच हजार से अधिक अंतराल में कुछ गौत्र आज नहीं मिलते. विभिन्न उपाधियों के कारण अग्रवाल समाज संख्या में कम लगता है लेकिन करोड़ों अग्रवाल अपनी अपनी उपाधि के साथ देश विदेश में हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका में आन बान ओर शान के साथ अपनी उपस्थित सावर्जनिक निर्माण, धार्मिक आयोजन दानधर्म एवं ईमानदारी के साथ व्यापार वाणिज्य में है.

    हाँ अग्रवाल समाज हर क्षेत्र में आगे होने के बावजूद आज भी राजनीति में बहुत ही कम संख्या में है. समाज के वरिष्ठ लोग उत्साहित करते हैं लेकिन विभिन्न कारणों से युवा राजनीति से दूर रहते हैं.
महाराजा अग्रसेन ने एक रुपया एक इंट की प्रथा चलाई जिससे उनके राज्य में सभी नागरिक संपन्न हुआ करते थे वहाँ कोई भी भ्रष्टाचारी अनैतिक एवं समाज विरोधी व्यक्ति नहीं होता था.आज भी संपन्न लोग अपने समाज के कमजोर परिवार को बराबर का बनाना चाहे तो कोई कठिन नहीं है आसानी से कर सकते हैं लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि ऐसा नहीं कर रहा है. महाराजा अग्रसेन ने बलि प्रथा को बंद करने के लिए बहुत बङा त्याग किया.अग्रसेन राजा ने अपने समय में अनेक सिंद्धांत कायम किये उनका अनुसरण किया जाए तो समाजवाद लाया जा सकता है.
    7 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती है लेकिन कोराना महामारी के कारण सरकारी नियमों का पालन करते हुए यथा संभव संक्षिप्त रूप में अग्रसेन जयंती अवश्य मनाये.अव्वल छात्रों, समाज के कोराना योद्धाओं तथा समाज का नाम रोशन करने वाले बच्चों युवाओं महिलाओं तथा बुजुर्गों को सम्मानित करें.सादगी से सामूहिक भोज, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ जनहित के लिए काम करने के संकल्प लें. कोई भी जयंती उसी दिन मनाई जाती है लेकिन अपने शहर व समाज के माहौल के अनुसार 15 दिनों के अंदर अवश्य मनाना चाहिए.अग्रसेन जयंती के दिन अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों में कम से कम 18 दीपक जलाना
चाहिए.
    जय जय दादा अग्रसेन जय अग्रोहा धाम जय अग्रवाल समाज.
मदन सिंघल
प्रचारक
अग्रसेन अग्रोहा अग्रवाल
शिलचर असम मोबाइल 9435073653

मदन सिंघल
प्रचारक
अग्रसेन अग्रोहा अग्रवाल

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल