फॉलो करें

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ दूसरे दिन का विधानसभा सत्र सम्पन्न

53 Views

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ दूसरे दिन का विधानसभा सत्र सम्पन्न

15वें असम विधानसभा के प्रथम अधिवेशन की शुरुआत आज अपराह्न 3:00 बजे हुई। दूसरे दिन के सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापन के पश्चात 1 दिन के लिए सत्र स्थगित कर दिया गया। विधानसभा चुनाव में भाग लेकर नई विधानसभा गठन के लिए राज्यपाल ने असम की जनता को और विशेष करके युवा वर्ग को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि नई सरकार कोरोना महामारी के दौरान गठित हुई हैं। इसलिए सबसे पहली प्राथमिकता राज्य को कोरोना वायरस से मुक्त करना है। असम की जनता को वैक्सीन देना है। राज्यपाल ने अपने भाषण के प्रारंभिक अंश का और अंतिम पृष्ठ का अंश पाठ करके भाषण समाप्त कर दिया।

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के स्वागत में चाय जलपान हेतु कुछ समय के लिए सभा स्थगित करने का प्रस्ताव रखा। विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष की सहमति से 45 मिनट के लिए सदन को स्थगित किया। चाय जलपान के पश्चात सदन में राज्यपाल के भाषण पर वरिष्ठ विधायक प्रशांत फुकन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा, जिसका सत्तापक्ष ने समर्थन किया। विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा की कार्रवाई के संचालन के लिए विभिन्न समितियों के गठन की घोषणा करते हुए राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के लिए 24 मई का दिन निर्धारित किया।

राज्यपाल के भाषण में उल्लेखनीय बिंदु निम्नवत हैं-

* सरकार असम के नाम घरों को सुदृढ़ बनाएगी तथा सत्र समूहों के अधिकार और संपत्ति की रक्षा के लिए टास्क फोर्स का गठन करेंगी।

* उग्रवादी संगठन अल्फा द्वारा एक तरफा युद्ध विराम और अतुल सैकिया की रिहाई को सरकार एक सकारात्मक संकेत मान रही है।

* सरकार अगले पांच वर्षों में 10 लाख युवाओं के लिए रोजगार सृजन करेगी। अर्थात प्रतिवर्ष दो लाख रोजगार सृजित किए जाएंगे।

* चाय जनगोष्ठी के लोगों के कल्याण व आय वृद्धि के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं।

* सरकार छोटे दुकानदारों तथा सड़क के किनारे दुकान लगाने वालों के कल्याण हेतु परिषद का गठन करेगी।

* असम सरकार गो रक्षा के लिए अगले अधिवेशन में एक शक्तिशाली विधेयक लाएगी।

इसके साथ-साथ सरकार ने कृषि और किसानों की उन्नति, रोजगार सृजन के लिए कोआपरेटिव को बढ़ावा, शिक्षा की उन्नयन हेतु विभिन्न प्रकार के प्रयास, राज्य की आर्थिक विकास की योजना, सामान्य प्रशासन और पुलिस प्रशासन को मजबूत करना, हस्तशिल्प को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की लिए विविध प्रकार की योजनाएं लागू करना, सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने, श्रमिक कल्याण, ग्राम विकास, कर्मचारी कल्याण, यातायात को सुगम करना, आपदा प्रबंधन की व्यवस्था, भूमि संरक्षण, पर्यटन को बढ़ावा तथा अल्पसंख्यकों के कल्याण और उन्नयन सहित व्यापक पैमाने पर राजी की उन्नति के लिए काम करने की योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री डा. हिमंत विश्वशर्मा ने आज एक बार फिर दोहराया कि सकारात्मक चर्चा का हमेशा स्वागत करेंगे और सदन में मजबूत विपक्ष के साथ काम करके उन्हें खुशी होगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल