फॉलो करें

राष्ट्रीय कवि संगम, असम प्रांत द्वारा रामनवमी के पावन अवसर पर प्रभु श्रीराम को काव्य पुष्प अर्पित

255 Views
“राष्ट्रीय कवि संगम, असम प्रांत के अन्तर्गत शोणितपुर शाखा” द्वारा 21 अप्रैल रामनवमी के पावन अवसर पर पूर्वोत्तर के आठ प्रांतों की एक संयुक्त वर्चुअल ई काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। शोणितपुर शाखा की महामंत्री वाणी बरठाकुर ने संचालन करते हुए सर्वप्रथम राम स्तुति में महापुरुष माधवदेव द्वारा रचित बरगीत का गायन से सभी को मंत्रमुग्ध किया। तत्पश्चात पूर्वोत्तर के सभी आठ प्रांतों के प्रभारी आदरणीय मनोज जी मोदी ने राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा आयोजित आगामी कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि *राष्ट्रीय कवि संगम, विराट श्रीराम वनगमन पथ अंतरराष्ट्रीय काव्य यात्रा* का आयोजन करने जा रहा है जो 14 जनवरी 2022 मकर संक्रांति के दिन श्रीलंका से चलकर 51 दिनों में कुल 249 स्थानों से होती हुई 1 मार्च 2022 महाशिवरात्रि के दिन अयोध्या पहुंचेगी।
यात्रा में लगभग 40 स्थानों में कवि सम्मेलन और गीत संगीत के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे l और इस दौरान श्रीराम जन्मभूमि की पावन रज सभी वनगमन स्थलों पर स्थापित की जाएगी l तथा सभी वनस्थलों की पावन रज श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में स्थापित की जाएगी ।
राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगदीश जी मित्तल ने बताया कि मुख्य यात्रा श्रीलंका, रामेश्वरम, पंचवटी, किष्किंधा, चित्रकूट आदि 40 प्रमुख स्थानों से होती हुई अयोध्या पहुंचेगी, जहाँ 130 घंटों का अखंड काव्यपाठ होगा, जिसमें देश के सभी प्रांतों और भाषाओं के कवियों के साथ विश्व के 20 से अधिक देशों के रामभक्त कवि भी अपना-अपना काव्यपाठ प्रस्तुत करेंगे l असम प्रांत की अध्यक्ष डाॅ अपराजिता डेका ने इस विराट आयोजन की सफलता की कामना की और राम विषयक कविता का पाठ किया। कार्यक्रम में पूर्वोत्तर के आठ प्रांतों के कवियों ने भाग लिया। सभी कविगणों ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम पर लिखी कविताओं को अपने अपने अंदाज में प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में विमल जी बजाज, श्रीजनार्दन देव गोस्वामी, अमिया जी छेत्री, नथमल जी टिबरीवाल संजय जी अग्रवाल, राजू जी ऊगानी, किंग गुनु घर्ती, डॉ. अवधेश कुमार अवध, गौतम जी बरठाकुर, मनोज जी चांडक, पुष्पा जी सोनी, अंशु जी सारडा, धनजीत जी तालुकदार, कांता जी अग्रवाल, हेमलता जी गोलछा, बिजुली जी बैश्य, अरूंधति जी गोगोई, आदि अनेक कवियों की उपस्थिति रही। अंत में शोणितपुर शाखा की अध्यक्ष अमिया छेत्री ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल