फॉलो करें

लोकतांत्रिक युवा संगठन काछार द्वारा जुआ शराब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

56 Views

७ अप्रैल शिलचर//आज काछार जिले के धोवारबंद क्षेत्र में तीर, शराब, सभी प्रकार के जुए, महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा और मीडिया में अपशब्दों के प्रदर्शन को समाप्त करने की मांग को लेकर एक विरोध मार्च निकाला गया। इस विरोध जुलूस ने क्षेत्र की मुख्य मुख्य सड़कों की परिक्रमा की और उक्त मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी की। इस विरोध मार्च का आह्वान छात्र संगठन एड्सो ने संयुक्त रूप से किया था; युवा संगठन AIDYO और महिला संगठन AIMSS शामिल थे।

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि आज महिलाओं के खिलाफ हिंसा और शराब, ड्रग्स, जुआ और अश्लीलता को बढ़ावा देना दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। नतीजतन, महिलाओं और बच्चों को विभिन्न शारीरिक और मानसिक शोषण का शिकार होना पड़ता है। इस बड़े धोवारबंद इलाके में हाल के दिनों में बच्चियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के कई मामले सामने आए हैं. हालांकि कई घटनाएं सामाजिक कारणों से सामने नहीं आई हैं, लेकिन जो सामने आई हैं, उससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में महिलाएं और बच्चे बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। इन घटनाओं के लिए शराब, नशा, जुआ और अपशब्द जिम्मेदार हैं।

      लेकिन बड़े दुख की बात है कि सरकार उन्हें मजबूत हाथ से दबाने की बजाय राजस्व वसूली की राशि बढ़ाने के लिए खुलेआम शराब बेचने का लाइसेंस दे रही है. नतीजतन, मासूम बच्चों और महिलाओं को अत्यधिक प्रताड़ना का शिकार होना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर स्मार्ट फोन पर पोर्न देखने का मौका मिलने से विकृत मानसिकता पैदा हो रही है और बच्चे से लेकर बूढ़े तक यौन शोषण का शिकार हो रहे हैं. साथ ही तरह-तरह के जुए हर जगह चल रहे हैं, कम आय वाले आम लोग आसान तरीके से पैसा बनाने की उम्मीद में इसमें शामिल होकर अपनी सारी कमाई खो रहे हैं। नतीजतन, उनके परिवार के सदस्य आधे पेट, भूखे दिन जीने को मजबूर हैं। साथ ही, परिणामस्वरूप, कई छात्रों को वित्त की कमी के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

       महिला संगठन AIMSS, युवा संगठन AIDYO और छात्र संगठन AIDSO की धोवारबंद क्षेत्रीय समिति ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से अपील की है कि धोवारबंद थाने के पदाधिकारी के माध्यम से इस क्षेत्र में स्वस्थ सामाजिक वातावरण की रक्षा के लिए कार्रवाई करें। ज्ञापन देने के दौरान संगठनों की ओर से परितोष भट्टाचार्य, गौरचंद्र दास, शम्पा डे, गौरीश देव, माया भाक्ति, माखन कालिंदी, लिली घटोआर आदि उपस्थित थे। शम्पा डे, सुजीत अकोरा, गौरचंद्र दास, परितोष भट्टाचार्य और एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी जिला समिति सदस्य दुलाली गांगुली ने इस रैली में मौजूद दो सौ से अधिक लोगों के सामने अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किए। संगठनों ने चेतावनी दी कि इस मुद्दे को हल करने के लिए उचित कदम उठाने में प्रशासन की विफलता से व्यापक आंदोलन को बढ़ावा मिलेगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल