फॉलो करें

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में एनआईटी शिलचर में वेबीनार का आयोजन

36 Views

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में एनआईटी शिलचर में वेबीनार का आयोजन किया गया। आज विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित वेबीनार में 312 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे, वे IIT और NIT के संकाय सदस्य, पेशेवर, शिक्षाविद और उद्योगों, अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शोधकर्ता थे।

विश्व पर्यावरण दिवस का उत्सव डॉ वी. कुलकर्णी के स्वागत भाषण के बाद प्रोफेसर उपेंद्र कुमार के भाषण के साथ शुरू हुआ और उन्होंने ‘Ecosystem Restoration’ की बहाली के महत्व के बारे में बताया जो कि पर्यावरण दिवस के इस वर्ष के लिए विषय है और इसके बाद एनआईटी शिलचर के निदेशक प्रोफेसर शिवाजी बंदोपाध्याय का भाषण हुआ।

प्रोफेसर बंद्योपाध्याय ने पर्यावरण की स्थिरता के लिए एनआईटी शिलचर द्वारा शुरू की गई गतिविधियों के योग के बारे में बताया, उनमें से कुछ ने आईएमओ के बारे में गंगा मिशन और अन्य पहलुओं के बारे में भी चर्चा की और उन्होंने पर्यावरण के अन्य कार्यक्रमों के बारे में भी बात की। ECO क्लब जो एनआईटी शिलचर का एक छात्र क्लब है और वे कुछ कार्यक्रम भी आयोजित कर रहे हैं जो शाम को आयोजित किया गया।

सेमिनार का मुख्य भाषण प्रोफेसर विनोद तारे ने दिया।
आज प्रोफेसर विनोद Tare भाषन का प्रमुख विषय ‘Ecosystem Restoration’ की बहाली और विकास पर व्याख्यान या एक ही सिक्के के दो पहलू था। प्रो. विनोद तारे सिविल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी कानपुर, को भारत में गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता की बहाली के लिए और गंगा कार्य योजना में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए जाना जाता है।

डॉक्टर उपेन्द्र कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा कि
नकारात्मक रूप से बदलते परिवेश, इसके प्रभाव और उपचारात्मक उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए World Environment Day पूरे विश्व में मनाया जाता है। वर्ष 1974 में इसकी स्थापना के बाद से, विश्व पर्यावरण दिवस का उस समय की पर्यावरणीय चिंता से संबंधित एक विशेष विषय रहा है। वर्ष 2021 की थीम ‘Ecosystem Restoration’ है।
‘Ecosystem Restoration’ की बहाली का मतलब है कि उन Ecosystem तंत्रों की बहाली में सहायता करना जो कि खराब या नष्ट हो चुके हैं, साथ ही उन Ecosystem तंत्रों का संरक्षण करना जो अभी भी बरकरार हैं। समृद्ध जैव विविधता के साथ स्वस्थ Ecosystem तंत्र, अधिक उपजाऊ मिट्टी, लकड़ी और मछली की बड़ी पैदावार और ग्रीनहाउस गैसों के बड़े भंडार जैसे अधिक लाभ प्रदान करते हैं।
बहाली कई तरीकों से हो सकती है – उदाहरण के लिए सक्रिय रूप से रोपण या दबावों को हटाकर, ताकि प्रकृति अपने आप ठीक हो सके। यह हमेशा संभव नहीं है – या वांछनीय – एक Ecosystem तंत्र को उसकी मूल स्थिति में वापस करना। हमें अभी भी भूमि पर कृषि भूमि और बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है जो कभी जंगल था, समाजों की तरह, एक बदलती जलवायु के अनुकूल होने की जरूरत है।

UNEP की रिपोर्ट के अनुसार – अब और 2030 के बीच, 350 मिलियन हेक्टेयर के अवक्रमित स्थलीय और जलीय पारिस्थितिक तंत्र की बहाली से पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं में 9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का उत्पादन हो सकता है। बहाली वातावरण से 13 से 26 गीगा टन ग्रीनहाउस गैसों को भी हटा सकती है। इस तरह के हस्तक्षेपों का आर्थिक लाभ निवेश की लागत के नौ गुना से अधिक है, जबकि निष्क्रियता पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक महंगा है।

जंगलों, खेतों, शहरों, आर्द्रभूमि और महासागरों सहित सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्रों को बहाल किया जा सकता है। सरकारों और विकास एजेंसियों से लेकर व्यवसायों, समुदायों और व्यक्तियों तक, लगभग किसी के द्वारा भी बहाली की पहल शुरू की जा सकती है।
पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करना उन लोगों की आजीविका की रक्षा और सुधार करता है जो उन पर निर्भर हैं। यह बीमारी को नियंत्रित करने और प्राकृतिक आपदाओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। वास्तव में, बहाली हमें सभी सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

यह वेबिनार पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में विशेषज्ञों के साथ जानने और चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा
मैं आप सभी को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। संसाधन व्यक्ति के रूप में हमारे निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए प्रो तारे, श्री सोमा और श्री श्रीनिवास को विशेष धन्यवाद। निरंतर समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए निदेशक महोदय को धन्यवाद। अंत में, आइए हम सतत पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर गंभीरता से सोचें और कार्य करें।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल