फॉलो करें

श्रीहरि सत्संग समिति की रजत जयंती के अवसर पर शिलचर में रामायण प्रतियोगिता आयोजित

246 Views

एकल अभियान के द्वारा संचालित श्री हरी सत्संग समिति का रजत जयंती वर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज शिलचर में रामायण प्रतियोगिता तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संभाग स्तर की रामायण प्रतियोगिता से दो विजेता चुने गए, जिसमें प्रथम स्थान के लिए राधेश्याम पासी तथा द्वितीय स्थान के लिए लखी मादगी को चुना गया। यह प्रतियोगिता समिति के कथाकारों के मध्य आयोजित की गई। इसी प्रकार पूरे देश भर से चुने हुए 40 कथाकारों की प्रतियोगिता मुख्य समारोह के समय दिल्ली में आयोजित की जाएंगी। वन बंधु परिषद तथा श्री हरि सत्संग समिति शिलचर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एकल अभियान के केंद्रीय सह अभियान प्रमुख तथा नगर संगठन के राष्ट्रीय प्रमुख खेमानंद सापकोटा, श्री हरि कथा योजना के सहा योजना प्रमुख माधव साहू राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख देवकीनंदन दास तथा सुभारती चैनल के कार्यकारी निर्माता गुंजेश कुमार ओझा विशेष रूप से उपस्थित थे। मुख्य समारोह के समय एकल अभियान से जुड़ी सभी गतिविधियों के प्रदर्शन की तैयारी चल रही है। इसकी शूटिंग के लिए सुभारती चैनल की टीम भी दिल्ली से शिलचर आई हुई है।

प्रतियोगिता के पश्चात समिति की बैठक, सेवाव्रतियों की बैठक तथा चैप्टर समिति की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर आयोजित भारत दर्शन यात्रा के तहत बांग्लादेश सीमा पर स्थित काठीघोड़ा संच के किन्नर खाल विद्यालय का भ्रमण करने के लिए पूरी टीम जाएगी। किन्नर खाल में एकल विद्यालय, आरोग्य, ग्रामोत्थान, ग्राम स्वराज योजना, संस्कार शिक्षा तथा हनुमान परिवार आदि विषयों से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर योजना के वानप्रस्थी कार्यकर्ता अजय कुमार नर्जरी, कर्ण गोड़ सहित स्थानीय समिति के हनुमान जैन, कन्हैयालाल सिंगोदिया, अनीता मजूमदार, हेमलता सिंगोदिया, नीरू शर्मा, अनिल मिश्रा, दिलीप जैन, रूपक दे, चयन नाथ, सनत कुमार, सपन ग्वाला, बाबुल नुनिया, सुब्रत पाल, देवव्रत चौधरी तथा राजेश हजाम आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि श्रीहरि सत्संग कथा कार्यक्रम रजत जयंती मना रहा है। इसको लेकर एकल अभियान द्वारा संपूर्ण हिंदुस्तान में राष्ट्रीय स्तर पर गांव- गांव में श्री राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरुआत विगत 01 दिसंबर 2020 से हुई है और यह आगे 28 फ़रवरी तक राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न ग्राम्य क्षेत्रों में संचालित किया जाएगा। आगामी 06 मार्च 2021 को रजत जयंती समारोह का भव्य आयोजन दिल्ली में वृहत पैमाने पर होगा।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य श्री राम कथा, पंचमुखी शिक्षा, गौ ग्राम के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए भारतीय पुरातन सनातन संस्कृति से युवाओं को जोड़ना और भजन- कीर्तन व सत्संग के माध्यम से नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प लेना है।

एकल अभियान द्वारा श्री राम कथा का व्यापक रूप से आयोजन किया जाना, भारतीय पुरातन संस्कृति को जीवंत और अछुन्न बनाए रखने में मिल का पत्थर साबित होगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल