फॉलो करें

स्कूली छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में किया जागरूक

38 Views

गुवाहाटी, 27 मई। न्यू फटाशिल टाउन हाई स्कूल में शनिवार को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। संसाधन व्यक्तियों के रूप में उपस्थित कामरूप महानगर के विद्यालयों की निरीक्षक दीपिका चौधुरी और मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता विभाग की सलाहकार श्वेतांगना भुयां ने मासिक धर्म से संबंधित मुद्दों और इस अवधि के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के तरीकों पर विचार किया। उन्होंने छात्राओं को मासिक धर्म के प्राकृतिक चक्र और समाज में प्रचलित वर्जनाओं के बारे में जागरूक किया।

संसाधन व्यक्तियों ने कहा कि मासिक धर्म केवल एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो लड़कियों के बीच होती है और मासिक चक्रीय घटना है। उन्होंने स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखने के महत्व पर जोर दिया। 

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पुरबी दास ने बताया कि छात्राओं की सुविधा के लिए विद्यालय परिसर में आधुनिक ‘पेड वेंडिंग मशीन’ एवं ‘पेड इंचीमेचन मशीन’ सरकार की ओर उपलब्ध करा दी गई है, वे इसका लाभ उठाए। इस दौरान मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल