फॉलो करें

स्वादिष्ट पोटैटो रोल

79 Views

आलू के बिना हम अपने खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. चाहे आलू की सब्जी की बात हो या फिर आलू से बनने वाली तरह-तरह की फूड डिशेस का मामला हो. सभी का स्वाद एक से बढ़कर एक होता है. हम कह सकते हैं कि आलू का हमारे खाने पर राज है. स्नैक्स के मामले में भी आलू से बने फूड आइटम काफी पसंद किये जाते हैं. इनमें से एक है पौटेटो रोल. कई बार होता है जब लंच के बाद भी दिन के वक्त हल्की सी भूख महसूस होने लगती है. ऐसी सूरत में आप पोटैटो रोल्स को बनाकर खा सकते हैं. ये मिनटों में बनने वाली बेहद आसान रेसिपी है. आज हम आपको पोटैटो रोल बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप स्वादिष्ट पोटैटो रोल बना सकते हैं.

सामग्री

आलू उबले – 2
मैदा – 1 कटोरी
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

विधि

पोटैटो रोल बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उन्हें छीलकर एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस कर लें. अब आलू में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, चाट मसाला, गरम मसाला, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद एक दूसरे बर्तन में मैदा लें औऱ उसमें थोड़ा सा पानी डालकर आटा गूंद लें. आटा गूंदने के बाद उसकी लोइयां बना लें.

अब एक लोई लेकर उसकी पतली रोटी तैयार करें और आलू के मिश्रण का बेलनाकार मसाला बनाकर रोटी के बीच में रख दें. इसके बाद मसाले के आसपास से कट मारते हुए रोल को घुमाते जाएं और आखिर में रोल के किनारे पर पानी लगाकर उसे चिपका दें. इसी तरह सारी लोइयां बेलते जाएं और उनके रोल तैयार कर प्लेट में अलग रखते जाएं.

अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पोटैटो रोल डालें और डीप फ्राई करें. 1 से 2 मिनट में रोल अच्छे से फ्राई हो जाएं. इन्हें फ्राई करने के दौरान लगातार करछी की मदद से चलाते रहें. इन्हें तब तक फ्राई करना है जब तक कि इनका रंग सुनहरा और ये रोल क्रिस्पी ना हो जाएं. अब इन्हें एक प्लेट में निकाल लें. स्नैक्स के लिए आपके स्वादिष्ट पोटैटो रोल्स बनकर तैयार हो गए हैं. इन्हें टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल