फॉलो करें

8,000 शिक्षकों को हटाने के बाद त्रिपुरा के स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी

238 Views

पिछले साल 8,000 से अधिक स्कूल शिक्षकों की समाप्ति के बाद त्रिपुरा के स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है। अधिकारियों के अनुसार, पिछले नौ महीनों से दक्षिण त्रिपुरा के कम से कम 67 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शिक्षकों की भारी कमी का सामना कर रहे हैं। संकट से निपटने के लिए, दक्षिण जिला शिक्षा कार्यालय ने 30 शिक्षकों को एक और व्यवस्था होने तक विभिन्न स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किया है।

संकट पिछले साल मार्च के बाद 8,000 से अधिक स्कूल शिक्षकों की समाप्ति के साथ शुरू हुआ। दोषपूर्ण भर्ती के कारण 2014 में त्रिपुरा उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद कुल 10,323 स्कूलों के शिक्षकों को समाप्त कर दिया गया था। शीर्ष अदालत ने 2017 में एचसी के आदेश को बरकरार रखा। 8,000 से अधिक प्रभावित शिक्षकों को तदर्थ आधार पर फिर से नियुक्त किया गया, जिसके कार्यकाल की अवधि पिछले साल 31 मार्च को समाप्त हो गई थी। जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार, जिले के 67 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न विषयों के different शिक्षकों की कमी है।

हमें अंग्रेजी, बंगाली, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, संस्कृत, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में शिक्षकों की आवश्यकता है। हमने लगभग 30 शिक्षकों को अपने सामान्य कर्तव्यों के अलावा सप्ताह में तीन दिन कुछ स्कूलों में कक्षाएं लेने के लिए कहा है। इसका मतलब है कि वे अपने स्कूलों में तीन दिन और अन्य स्कूलों में तीन दिन क्लास लेंगे। हमने पिछले महीने से प्रक्रिया शुरू की है, दक्षिण जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण चंद्र दास ने कहा।

उनके कार्यालय से हाल ही में एक ज्ञापन जारी किया गया था जिसमें कुछ शिक्षकों को अन्य स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लेने के लिए कहा गया था अभयनगर एचएस स्कूल, बेलोनिया, वेस्ट बोकाफा एचएस स्कूल, संटीबाजार और मुहुरिपुर एचएस स्कूल, संतिबाजार में शिक्षण स्टाफ की तीव्र कमी के कारण, स्कूलों के छात्रों के हितों के लिए कर्तव्यों का निम्नलिखित आवंटन किया गया है, ज्ञापन द्वारा हस्ताक्षरित जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा।

हालांकि, सात अन्य जिलों के शिक्षकों के संकट पर कोई अलग डेटा उपलब्ध नहीं कराया गया है। वर्तमान में, बर्खास्त शिक्षक पिछले 7 दिसंबर से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं, उनकी स्थिति का स्थायी समाधान करने की मांग कर रहे हैं। राज्य में 4,400 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में लगभग 27,000 स्कूल शिक्षक हैं। दक्षिण जिले में 160 माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में 3,100 से अधिक शिक्षक हैं। त्रिपुरा शिक्षक भर्ती बोर्ड ने शिक्षण पदों में 4,080 रिक्तियों को भरने के लिए पिछले नवंबर में एक भर्ती अभियान शुरू किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल