फॉलो करें

इजरायल का ऐलान: उत्तरी गाजा के चयनित क्षेत्रों में रोजाना 4 घंटे हमला नहीं करेगा

50 Views

वाशिंगटन. इजरायल उत्तरी गाजा के चयनित क्षेत्रों में सैन्य अभियानों में प्रतिदिन 4 घंटे का संघर्ष विराम शुरू करेगा, जहां उसकी सेनाएं संयुक्त राष्ट्र और अन्य एजेंसियों से मानवीय सहायता एन्क्लेव में भेजने की अनुमति देने के लिए हमास से जमकर लड़ रही हैं। व्हाइट हाउस ने यह घोषणा की। व्हाइट हाउस के अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस रोक का उद्देश्य घिरे क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाना और नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से भागने की अनुमति देना है।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इजरायल तीन घंटे पहले ही संघर्ष विराम के समय की घोषणा करेगा। किर्बी ने इसे “सही दिशा में उठाया गया कदम” बताते हुए कहा, “इजरायलियों ने हमें बताया है कि रोक की अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में कोई सैन्य अभियान नहीं होगा और यह प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। चार घंटे के ठहराव की अनुमति देने का इजरायल का महत्वपूर्ण निर्णय प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए किए गए बहुत सारे प्रयासों के बाद आया कि मानवीय सहायता मिल सके और लोग सुरक्षित रूप से बाहर निकल सकें। किर्बी ने कहा कि संघर्ष विराम से हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को सुरक्षित निकालने का मौका मिलेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गहन चर्चा के बाद घिरे क्षेत्र में प्रतिदिन मानवीय ठहराव के इजरायली निर्णय को “महत्वपूर्ण” पहला कदम बताया गया। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि दोनों सरकारों में नौकरशाही पदानुक्रम के शीर्ष स्तर पर अनुवर्ती चर्चाएं भी हुईं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, किर्बी ने कहा, “हम इजरायलियों से नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने और उन संख्याओं को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि वे नागरिकों को नुकसान के रास्ते से बाहर निकलने के लिए “कुछ घंटों के लिए सांस लेने की जगह” प्रदान करेंगे।

इजरायल बार-बार नागरिकों को दक्षिणी गाजा में जाने की चेतावनी दे रहा है, क्योंकि वह उत्तर में लक्ष्यों पर हमला कर रहा है, लेकिन दक्षिणी गाजा भी उनके लिए कोई सुरक्षित क्षेत्र नहीं है और दैनिक जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं की वहां भारी कमी है। युद्ध शुरू होने के बाद से नागरिक बड़ी संख्या में गाजा छोड़ने में असमर्थ हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि विदेशी नागरिकों के समूहों और कुछ घायल फिलिस्तीनियों को हाल ही में एन्क्लेव से बाहर जाने की अनुमति दी गई थी। अमेरिका यह देखना चाहेगा कि जब तक गाजा में मानवीय सहायता आवश्यक स्तर पर बनी रहेगी, तब तक रोक रोजाना जारी रहेगी।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि वह तीन दिनों से अधिक समय से मानवीय विराम की वकालत कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या नेतन्याहू पर सैन्य अभियानों को तीन दिन के लिए रोकने के लिए दबाव डाला गया था, उन्होंने कहा, मैं तीन दिनों से अधिक समय से विराम की मांग कर रहा हूं। हां। बाइडेन ने कहा, मैंने उनमें से कुछ के लिए और भी लंबे समय तक रुकने का अनुरोध किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पूछे जाने पर कि क्या वह नेतन्याहू से निराश थे और क्या इजराइली प्रधानमंत्री ने उन बातों को सुना जो राष्ट्रपति ने मांगी थीं, उन्होंने चिंताओं को यह कहते हुए कम कर दिया कि “मेरी उम्मीद से थोड़ा अधिक समय लगा है”।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल